Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Crude Oil की बढ़ती कीमतों के बीच Petrol और Diesel के दाम में राहत जारी, देखें फ्रेश प्राइस 

लगातार 21वें दिन OMCs की ओर से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि क्रूड ऑयल के दाम 120 डॉलर प्रति बैरल के पार कारोबार रहे हैं।

Crude Oil की बढ़ती कीमतों के बीच Petrol और Diesel के दाम में राहत जारी, देखें फ्रेश प्राइस 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: क्रूड ऑयल के दाम (Crude Oil Price) में आज भले ही मामूली गिरावट देखने को मिल रही हो, लेकिन वो अभी भी 120 डॉलर प्रति बैरल के उपर बने हुए हैं. जानकार पहले ही कह चुके हैं किे अगर क्रूड ऑयल के दाम में 120 डॉलर या ज्यादा पर बने रहते हैं तो आने वाले दिनों में ओएमसी पर दबाव बनेगा और वो फ्यूल के दाम (Fuel Price) में इजाफा करने में मजबूर हो जाएंगे. वैसे राहत की बात यह है कि अभी तक यह सिलसिला शुरू नहीं हुआ है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार 21वें दिन फ्यूल के दाम को स्टेबल रखकर आम लोगों को राहत देने का काम जारी रखा हुआ है. आपको बता दें कि पिछले महीने में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने फ्यूल पर से टैक्स को कम किया था. 
 
महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 
देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) आज 96.72 रुपये प्रति लीटर है, जो करीब दो हफ्ते पहले 105.41 रुपये प्रति लीटर थी, जबकि डीजल की कीमत (Diesel Price) 96.67 रुपये के मुकाबले 89.62 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये है जबकि डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. कीमतों में तेज गिरावट तब देखी गई, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस महीने की शुरुआत में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी. इसके बाद, महाराष्ट्र, राजस्थान और केरल की राज्य सरकारों ने भी केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद उपभोक्ताओं को और राहत देने के लिए सीतारमण के आह्वान के बाद पेट्रोल और डीजल पर वैट में कमी की.

Crude Oil के दाम आसमान पर, जाने आपको कितनी चुकानी होगी Petrol और Diesel की कीमत 

रोज 6 बजे अपडेट होते हैं दाम 
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड सहित पब्लिक सेक्टर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ओर से बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय कीमतों और विदेशी विनिमय दरों के अनुरूप प्रतिदिन फ्यूल की कीमतों में बदलाव करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है. वैट या माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के कारण खुदरा पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती हैं. उत्पाद शुल्क में कटौती के केंद्र सरकार के फैसले के बाद, कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटा दिया है.

क्रूड ऑयल 120 डॉलर प्रति बैरल के पार 
वहीं इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम 120 डॉलर प्रति बैरल के पार कारोबार करते हुए दिखाई दे रहे हैं. आंकड़ों पर बात करें तो ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 122.17 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जबकि अमरीकी क्रूड ऑयल 120.63 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं. मौजूदा समय में क्रूड ऑयल की कीमत को सपोर्ट करने वाले फैक्टर काम कर रहे हैं. पहला अभी जियो पॉलिटिकल टेंशन कम नहीं हुआ है. दूसरा चीन में लॉकडाउन खुल गया है, जिसकी वजह से ग्लोबल डिमांड में तेजी देखने को मिली है. तीसरा दुनिया की सबसे बड़ी क्रूड ऑयल कंपनी ने अपनी कीमतों में इजाफा कर दिया है.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement