Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

'बिग प्लेयर्स कौन हैं?', राहुल गांधी ने F&O ट्रेडिंग को लेकर SEBI पर उठाए सवाल

Rahul Gandhi on SEBI: सेबी ने एक रिपोर्ट में खुलासा किया था कि फ्यूचर एंड ऑप्शन में बीते वित्त वर्ष 2023-24 में 91 प्रतिशत यानी 73 लाख व्यक्तिगत कारोबारियों को नुकसान हुआ है.

Latest News
'बिग प्लेयर्स कौन हैं?', राहुल गांधी ने F&O ट्रेडिंग को लेकर SEBI पर उठाए सवाल

Rahul Gandhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) बीते वित्त वर्ष 2023-24 में 91 प्रतिशत कारोबारियों को हुए नुकसान का हवाला देते हुए मार्केट रेग्युलेटर सेबी पर हमला बोला है. राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 3 साल में शेयर बाजार में ‘फ्यूचर एंड ऑप्शन’ ट्रेडिंग से छोटे निवेशकों के 1.8 लाख करोड़ रुपये डूब चुके हैं. SEBI को बतायान चाहिए कि इन निवेशकों के  नुकसान से पैसे कमाने वाले 'बड़े खिलाड़ी' कौन हैं?

राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘पिछले 5 सालों में अनियंत्रित ‘एफ एंड ओ’ कारोबार 45 गुना बढ़ गया है. 90 प्रतिशत छोटे निवेशकों को 3 साल में 1.8 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. सेबी को उन बड़े खिलाड़ियों के नामों का खुलासा करना चाहिए, जिन्होंने इन निवेशकों के नुकसान से पैसा कमाया.’ 

बाजार नियामक सेबी ने सोमवार एक अध्ययन रिपोर्ट में कहा था कि फ्यूचर एंड ऑप्शन खंड में बीते वित्त वर्ष 2023-24 में 91 प्रतिशत यानी 73 लाख व्यक्तिगत कारोबारियों को नुकसान हुआ है. इन कारोबारियों को औसतन 1.2 लाख रुपये प्रति व्यक्ति का शुद्ध घाटा हुआ है.

एक कारोबारी को 2 लाख रुपये का घाटा
इसके अलावा, फ्यूचर एंड ऑप्शन से जुड़े 1 करोड़ से अधिक व्यक्तिगत कारोबारियों में से 93 प्रतिशत को 3 साल यानी वित्त वर्ष 2021-22 से वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान प्रति कारोबारी औसतन लगभग 2 लाख रुपये (लेन-देन लागत सहित) का नुकसान हुआ. 

इस अवधि के दौरान ऐसे कारोबारियों का कुल घाटा 1.8 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा. वित्त वर्ष 2023-24 में ही कारोबारियों को कुल मिलाकर लगभग 75,000 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement