Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund में कैसे करें निवेश, जान लें ये जरूरी बात वरना रिटर्न मिल सकता है कम

Mutual Fund में निवेश करने से पहले इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है वरना आपका रिटर्न कम हो सकता है. यहां जानिए कैसे?

Latest News
Mutual Fund में कैसे करें निवेश, जान लें ये जरूरी बात वरना रिटर्न मिल सकता है कम

Mutual Fund

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पैसे का लालच कई बार इंसान को भारी पड़ जाता है. हम अक्सर बेहतर रिटर्न पाने की चाहत में कोई ना कोई ऐसी गलती कर बैठते हैं जिससे हमारी पूरी मेहनत की कमाई डूब जाती है. यहां हम बात कर रहे हैं म्यूचुअल फंड (Mutual Fund Investment) की. अक्सर निवेशकों का मानना होता है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने से गारंटीड रिटर्न मिलती है लेकिन कई बार हमें म्यूचुअल फंड के नाम पर ULIP बेच दिया जाता है. इसे मिस सेलिंग कहते हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि Mutual Fund में मिस सेलिंग से बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए. आइए जानते हैं...

क्या होता है मिस सेलिंग?

अगर कोई जानबूझकर गलत फंड बेचता है या उसकी गलत जानकारी देता है तो उसे मिस सेलिंग कहते हैं. कई बार फंड मैनेजर फंड बेचने के लिए ग्राहकों से झूठे वादे करते हैं और म्यूचुअल फंड की जगह पर ULIP बेच देते हैं. इस दौरान कई बार गलत या अधूरी जानकारी दी जाती है.इस दौरान ग्राहकों को ढंग से शर्तों को नहीं बताया जाता है. साथ ही मनचाहा रिटर्न मिलने का भी वादा करते हैं.

निवेश में कैसे होता है धोखाधड़ी?

निवेश करते वक्त अक्सर निवेशकों को लुभावने ऑफर के साथ फंड बेचा जाता है. इस दौरान फंड मैनेजर रिस्क फ्री रिटर्न का झांसा देकर के म्यूचुअल फंड में निवेश करवाता है. गारंटीड रिटर्न और मल्टीबैगर का झांसा देकर फंड बेचा जाता है. इस दौरान निवेशकों को इनमें निवेश करने का दबाव डाला जाता है.

निवेशकों को म्यूचुअल फंड की जगह पर ULIP बेच देता है. बता दें कि ULIP में गारंटीड रिटर्न नहीं मिलता है. साथ ही इसमें जीवन बीमा का भी विकल्प नहीं मिलता है. ध्यान देने वाली बात है कि निवेश के लिहाज ULIP सही विकल्प नहीं है इसलिए अच्छे रिटर्न के लालच में इसमें निवेश करने से बचें.

निवेश करने से पहले ध्यान जरुर दें

जब भी निवेशक निवेश करने की सोच रहे हों उन्हें यह ध्यान जरुर देना चाहिए. हमेशा निवेश के रिस्क को अच्छी तरह से समझें. कभी भी निवेश करने से पहले फंड और मैनेजर का ट्रैक रिकॉर्ड जरुर परख लें. हमेशा रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट सलाहकार की मदद लें उसके बाद ही निवेश करें. इसके अलावा www.amfiindia.com की वेबसाइट पर भी जाकर जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Netflix: सरकार जल्द नेटफ्लिक्स से होने वाली आय पर लगाएगी इनकम टैक्स, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement