Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ज्यादा रिटर्न के लिए कहां करें निवेश, गोल्ड या फिर शेयर मार्केट?

वर्तमान समय में तेजी के साथ शेयर मार्केट निवेशकों की संख्या बढ़ी है. ऐसे में ज्यादातर लोग गोल्ड में भी निवेश करने को अच्छा मान रहे हैं. आप भी अपने मन मुताबिक, अच्छे रिटर्न को देखते हुए गोल्ड में या शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं.

Latest News
ज्य��ादा रिटर्न के लिए कहां करें निवेश, गोल्ड या फिर शेयर मार्केट?

Gold Investment vs Share Market Investment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर कोई अपने निवेश में बेहतर रिटर्न की उम्मीद करता है. देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में लोगों ने शेयर बाजारों (Share Market) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. लोग अब पहले से ज्यादा निवेश करने लगे है. वहीं कुछ लोग गोल्ड में निवेश (Investment in Gold) करने को भी अच्छा मानते हैं. अगर आप भी निवेश करना चाहते है, तो अच्छे रिटर्न के मुताबिक, गोल्ड या शेयर बाजार में निवेश कर अच्छे रिटर्न का लुत्फ उठा सकते हैं. 

शेयर बाजार में कितना बढ़ोतरी देखने को मिला?

अगर शेयर बाजार की बात करें तो पिछले 5 सालों में जैसे जुलाई 2018 के आखिर में शेयर बाजार 37,550 रुपये के स्तर पर टिका हुआ था और वर्तमान दौर में ये 66,000 हजार के अंक पर पहुंच गया है. इसके साथ ही आज भी आप इसमें लागातार तेजी देख सकते हैं. इस लिहाज से शेयर के आंकड़ो में 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

गोल्ड रिटर्न

अगर गोल्ड रिटर्न की बात करें तो इसमें भी साल 2018 के बाद से बहुत तेजी देखा जा सकती है. पिछले 5 सालों में गोल्ड रिटर्न में 99 प्रतिशत की बढ़ोतरी को देखा जा सकता है. गोल्ड रिटर्न और बीएसई सेंसेक्स की एक- दूसरे से तुलना करके देखें तो बीएसई सेंसेक्स में 77 प्रतिशत का इजाफा देखा जा सकता है. इस तुलनात्मक प्रतिशत को देखने से पता चलता है की गोल्ड में निवेश करने वालों को ज्यादा रिटर्न मिल रहा है.

यह भी पढ़ें:  LPG Gas Cylinder की कीमतों में 100 रुपये की हुई कटौती, आपके शहर में क्या है रेट?

लॉन्ग टर्म में फायदा

एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों ने गोल्ड में लॉन्ग टर्म में निवेश किया है. उन्हें बेहतर रिटर्न मिला है. बता दें कि गोल्ड को एक डेड एसेट माना जाता है. इस वित्तीय वर्ष 2023 में गोल्ड के रेट में डबल डिजिट में बढ़ोतरी देखने को मिला है. इसके अलावा शेयर मार्केट के तुलना में गोल्ड नें अपने ग्राहकों को ज्यादा रिटर्न दिया है.

गोल्ड हो रहा और महंगा

बता दें की इन दिनों गोल्ड के रेट में लागातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. 10 ग्राम गोल्ड का रेट 58 हजार रुपये हैं. जो इस समय 60 हजार रुपये पार हो गया है. ऐसे में आपके लिए गोल्ड में निवेश करना बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

गोल्ड में निवेश एक अच्छा विकल्प

गोल्ड में कभी भी निवेश का विचार एक बेहतर ऑप्शन माना जा सकता है. क्योंकि बाजार में चाहे जितना भी उतार-चढ़ाव क्यों न हो सोने की डिमांड हमेशा रहती है. बता दें कि दुनिया में भारत ही ऐसा देश है जहां सोने का सबसे ज्यादा आयात करता है. इससे भारत के ज्वैलरी इंडस्ट्री का डिमांड भी पूरा होता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement