Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Scheme: इस योजना में 5 साल के लिए करें निवेश, 2,50,000 रुपये से ज्यादा मिलेगा ब्याज

Post Office Time Deposit Account में अगर आप 5 साल के लिए 6 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो इसपर ढाई लाख रुपये के ऊपर ब्याज मिलता है. साथ ही यह निवेश सुरक्षित है.

Latest News
Post Office Scheme: इस योजना में 5 साल के लिए करें निवेश, 2,50,000 रुपये से ज्यादा मिलेगा ब्याज

Post Office Time Deposit Account

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सरकार ने 1 अप्रैल, 2023 से सभी छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में बदलाव किया है. सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) को छोड़कर सभी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 10-70 आधार अंकों की वृद्धि हुई है. 5 साल का पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account) सामान्य रिटर्न रणनीतियों में से एक है जो सुरक्षित, गारंटीड और छोटे निवेशकों द्वारा पसंद किया जाता है.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट:

जो लोग एक गारंटीड आय चाहते हैं और जोखिम के लिए कम सहनशीलता रखते हैं, उनके लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit Account) ) प्रोग्राम बेहतरीन विकल्पों में से एक है. 1 अप्रैल, 2023 से, सरकार द्वारा पांच साल की अवधि के साथ डाकघर टीडी ऋण पर ब्याज दर सालाना 7 से बढ़ाकर 7.5 प्रतिशत कर दी गई है.

निवेशक 1, 2, 3 या 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Investment in Post Office Time Deposit Account) में निवेश करना चुन सकते हैं. फिक्स्ड डिपॉजिट को मेच्योर होने के बाद एक अतिरिक्त वर्ष के लिए जारी रखा जा सकता है. फिक्स्ड डिपॉजिट खाता योजना के तहत अधिकतम तीन व्यक्तियों वाले एकल और संयुक्त दोनों खातों को शामिल किया जा सकता है.

खाता शुरू करने के लिए 1000 रुपये की एक न्यूनतम जमा की जरुरत होती है और 100 रुपये के गुणकों में अतिरिक्त जमा किया जा सकता है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस टीडी में निवेश की कोई सीमा नहीं है.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पात्रता:

  • एकल वयस्क
  • एक अभिभावक नाबालिग या 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिग की ओर से खाता खोल सकता है
  • एक अभिभावक विकृत मस्तिष्क के व्यक्ति की ओर से खाता खोल सकता है
  • अधिकतम तीन वयस्क एक संयुक्त खाता खोल सकते हैं

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कैलकुलेटर:

अगर कोई 7.5% की ब्याज दर पर 5 साल के लिए 6 लाख रुपये का निवेश करता है, तो उसे ब्याज में 2,69,969 रुपये और निवेश के मेच्योर होने पर कुल मिलाकर 8,69,969 रुपये कमाएंगे.

यह भी पढ़ें:  क्या है eToro, जिससे Twitter पर ही खरीद सकेंगे Crypto

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement