Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: सिर्फ 15 हजार रुपये की लागत से शुरू करें ये बिजनेस, हेल्थ के साथ वेल्थ भी बनेगा

Small Business Idea: अगर आप भी किसी बिजनेस के तलाश में हैं तो आप कम पैसे में भी एक बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. इससे आपकी इनकम भी अच्छी होगी. क्या है ये बिजनेस आइए जानते हैं.

Latest News
Small Business Idea: सिर्फ 15 हजार रुपये की लागत से शुरू करें ये बिजनेस, ��हेल्थ के साथ वेल्थ भी बनेगा

Small Business Idea-Banana Cultivation Banana Powder

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिन पर दिन इस तरह महंगाई बढ़ती जा रही है कि सिर्फ नौकरी से घर चला पाना मुश्किल है. नौकरी के साथ कई लोग बिजनेस (Small Business Idea) भी कर रहे हैं. इसी में से एक है केले के आटे का बिजनेस है. इसके लिए आपको केले की जरूरत होगी. इस बिजनस को स्टार्ट करने के लिए लगभग 10 से 15 हजार रुपये का खर्च आएगा. 

इस बिजनेस के लिए आपको दो मशीनों की जरूरत पड़ेगी. पहला मशीन केले को सूखाने के लिए (Dryer Machine) और दूसरा केले का पाउडर यानी आटा (Mixture Machine) बनाने के लिए. आप इन मशीनों को आसानी से अपने नजदीकी बाजार या फिर ऑनलाइन से भी परचेज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  1 जुलाई से कितनी बदल जाएगी आपकी जिंदगी, PAN से लेकर LPG तक ये 8 चीजें बदल जाएंगी

केले का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले तो आप इसे सोडियम हाइपोक्लोराइड के घोल से साफ कर लें. इसके बाद आप इसके छीलके हटा दें. अब इसे तुरंत साइट्रिक एसिड के घोल में 5 मिनट तक भीगों कर रखें. अब आप केले के छोटे- छोटे टुकड़े कर लें. अब इन टुकड़ों को 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर हीट एयर ओवन में 24 घंटे के लिए सुखने के लिए छोड़ दें. जब केले के टुकड़े अच्छे से सूख जाए तो आप इसे मिक्सी में पीस लें और पाउडर के रूप में बदल लें.

केले के आटे को आप पॉलीथिन बैग या शीशे के बॉटल में पैक करके बेच सकते हैं. इसकी लागत बेहद कम होगी. बता दें की केले का आटा थोड़ा पीले रंग का होगा. आप केले के आटे को मार्केट में आसानी से 800 से 1000 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेच सकते है. यानी आप हर रोज 5 किलो केले का आटा बेचते हैं तो आपको रोजाना 3500 से 4500 रुपये तक मुनाफा हो सकता है.

आपको बता दें कि केले के आटे के बहुत सारे फायदे है जैसे की इससे आपकी  BP लेबल कम होगी. ये  आपके बच्चों के लिए भी काफी लाभकारी है. इससे आपकी पाचन शक्ती भी अच्छी रहेगी और ये आपके स्किन को भी खुबसूरत बनाए रखेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement