Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ले रहे हैं Personal Loan? तो इन पांच लगने वाले शुल्कों के बारे में जान लें

Personal Loan से लेकर अगर आप कोई भी लोन लेते हैं तो इसके पहले आपको कुछ जानकारियां होनी चाहिए. आइए यहां जानते हैं...

Latest News
ले रहे हैं Personal Loan? तो इन पांच लगने वाले शुल्कों के बारे में जान लें

Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: वित्तीय आपात स्थिति के समय लोगों द्वारा धन जुटाने के लिए सबसे तेज़ तरीकों में से एक पर्सनल लोन (Personal Loan) लेना है. कार लोन (Car Loan) या होम लोन (Home Loan) के विपरीत, आपके पास पैसा खर्च करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है. ये असुरक्षित लोन हैं और अधिक सुविधाजनक हैं क्योंकि आप उन्हें सस्ती किश्तों में समय के साथ वापस भुगतान कर सकते हैं और आप बहुत कम या बिना किसी दस्तावेज के जल्द पा सकते हैं.

असुरक्षित ऋण क्या होता है?

एक असुरक्षित ऋण (Unsecured Loan) वह होता है जहां आप लोन के लिए सुरक्षा के रूप में कोई संपत्ति रखने के लिए बाध्य नहीं होते हैं. इस तरह के लोन पर बैंक स्पेसिफिक फीस और चार्ज लगाता है. फीस और चार्जेस बैंक के आधार पर भिन्न होते हैं और क्रेडिट स्कोर के आधार पर ब्याज दर भिन्न हो सकती है.

लोन प्रोसेसिंग चार्जेस

उधारकर्ता पर लगाए गए लोन प्रोसेसिंग फीस का न्यूनतम और अधिकतम प्रतिशत बैंक द्वारा निर्धारित किया जाता है. लोन की प्रक्रिया के समय प्रशासन से संबंधित कुछ लागत बैंक द्वारा वहन की जाएगी. यह एक छोटी राशि है जो आमतौर पर 0.5 प्रतिशत से 2.50 प्रतिशत के बीच होती है.

वेरिफिकेशन चार्ज

इससे पहले कि कोई बैंक आपको लोन स्वीकृत करे, उसे आपके चुकाने की क्षमता पर भरोसा होना चाहिए. आमतौर पर, आपकी क्रेडेंशियल को सत्यापित करने के लिए एक तृतीय पक्ष संगठन को नियुक्त किया जाता है. संगठन आपकी क्रेडिट रिपोर्ट और ऋण चुकाने के इतिहास की जांच करेगा.

सत्यापन प्रक्रिया के लिए होने वाली लागत उधारकर्ता पर लगाई जाएगी.

ईएमआई चूक पर जुर्माना

पर्सनल लोन लेने वालों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि समय पर ईएमआई भुगतान करने के लिए उनके पास पर्याप्त पैसा हो. अगर आप समय पर ईएमआई (EMI) का भुगतान करने में विफल रहते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा. इसलिए, जल्दी से लोन का भुगतान करने का प्रयास करने के बजाय, ऐसी ईएमआई राशि चुनें जो आप वहन कर सकें.

जीएसटी टैक्स

जीएसटी टैक्स (GST Tax) के रूप में एक मामूली शुल्क भी लोन लेने वाले पर लोन स्वीकृति या चुकौती अवधि के दौरान लगने वाले सेवा शुल्क के लिए लगाया जाएगा.

प्रीपेमेंट / फोरक्लोजर पेनल्टी

बैंकों द्वारा पैसे कमाने का एक तरीका आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले ब्याज से है. इसलिए, अगर आप सहमत अवधि से पहले अपने लोन का भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, तो बैंक को नुकसान हो सकता है. इस नुकसान की भरपाई के लिए बैंक प्रीपेमेंट पेनल्टी लगा सकता है. आमतौर पर, बैंक 2-4% प्रीपेमेंट/फोरक्लोजर शुल्क लेते हैं.

यह भी पढ़ें:  IRCTC: ट्रेन टिकट बुक करना हुआ मुश्किल, जानें क्या है वजह

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement