Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ration Card Holders को बड़ा झटका! सरकार ने बंद की मुफ्त राशन स्कीम

Ration Card: पिछले कुछ दिनों में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि केंद्र सरकार इस योजना को आगामी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव तक जारी रखेगी. हालांकि इस दावे पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

Latest News
Ration Card Holders को बड़ा झटका! सरकार ने बंद की मुफ्त र�ाशन स्कीम

Ration Card Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप राशन कार्ड पर सरकार की 'मुफ्त राशन योजना' (Free Ration Scheme) का लाभ उठा रहे हैं और उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है. साल 2020 में कोविड महामारी के दौरान यूपी की योगी सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की थी. अब सरकार ने इसे बंद करने का फैसला किया है. इसके लिए राज्य के सभी जिला आपूर्ति अधिकारियों ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है.

सितंबर तक जारी रहेगी केंद्र की योजना

हालांकि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत मिलने वाला मुफ्त राशन सितंबर तक जारी रहेगा. पिछले कुछ दिनों में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि केंद्र सरकार इस योजना को आगामी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव तक जारी रखेगी. हालांकि इस दावे पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

चावल 3 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगा

यूपी में योगी सरकार द्वारा मुफ्त राशन योजना बंद होने के बाद कार्ड धारकों को गेहूं के लिए 2 रुपये प्रति किलो और चावल के लिए 3 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना होगा. यह बदलाव जुलाई माह के राशन वितरण से लागू किया गया है. यूपी में राशन वितरण दो महीने की देरी से चल रहा है. ऐसे में सितंबर से राशन लेने की बजाय भुगतान करना होगा.

डिलीवरी 25 से 31 अगस्त के बीच होगी

बदलाव के तहत 25 अगस्त से 31 अगस्त के बीच राशन का वितरण किया जाएगा. आपको बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के तहत आने वाले राशन कार्ड धारकों के लिए यह योजना यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई थी.

इस योजना को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया था

केंद्र सरकार के अलावा योगी सरकार ने कोविड महामारी के दौरान गरीबों को मुफ्त राशन देना शुरू किया. इससे पहले सरकार ने इसे मार्च 2022 तक बढ़ा दिया था. मार्च में उनके सत्ता में लौटने पर इस योजना को फिर से तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया था. योजना के तहत जून तक मुफ्त राशन मिलना है. यूपी में यह योजना दो महीने की देरी से चल रही है.

15 करोड़ लोग होंगे प्रभावित

यूपी में इस समय राशन कार्ड धारकों की संख्या 3.59 करोड़ है. इसमें 3.18 करोड़ परिवार राशन कार्ड धारक और 40.92 लाख अंत्योदय कार्ड धारक (Antyodaya card holders) हैं. दोनों प्रकार के राशन कार्डों पर कुल आश्रित 14.94 करोड़ हैं. सरकार द्वारा इस योजना के बंद होने से 15 करोड़ लोग प्रभावित होंगे.

अभी तक पात्र घरेलू कार्ड धारकों को 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं दिया जाता है. वहीं अंत्योदय कार्ड धारकों को 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल दिया जाता है. सरकार अब तक यह राशन कोविड से मुफ्त दे रही थी लेकिन अब आपको गेहूं के लिए 2 रुपये प्रति किलो और चावल के लिए 3 रुपये प्रति किलो देना होगा.

यह भी पढ़ें:  Post Office Scheme: मात्र 299 रुपये में पाएं 10 लाख रुपये का लाभ, जानिए पूरी योजना

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement