Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC Plan: 40 साल की उम्र में पाएं 50,000 रुपये पेंशन, जानें कैसे

LIC सरल पेंशन योजना में निवेश करके आप भी अपने आने वाले समय को सुरक्षित कर सकते हैं.

Latest News
LIC Plan: 40 साल की उम्र में पाएं 50,000 रुपये पेंशन, जानें कैसे

सरल पेंशन योजना

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आपके पास एकमुश्त पैसे हैं और आप वृद्धावस्था का इंतजार किए बिना आजीवन पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको एलआईसी (LIC) की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) में एकमुश्त राशि जमा करते ही 40 वर्ष की आयु से पेंशन मिलना शुरू हो जाती है. एकमुश्त राशि भी एनआईसी (NIC) में सुरक्षित रखी जाती है. यानी ऐसी योजना में पैसा लगाना बैंक खाते में या घर पर या किसी भी योजना में पैसा रखने से बेहतर है ताकि पैसा सुरक्षित रहे और रिटर्न अच्छा मिलता रहे. देखा जाए तो पेंशन अक्सर 60 साल बाद ही ऑफर की जाती है. उससे पहले मासिक कॉन्ट्रिब्यूशन करना होता है. लेकिन एलआईसी ने एक ऐसा प्लान लॉन्च किया है जिसमें आप वृद्धावस्था से पहले पेंशन का लाभ ले सकते हैं. इस योजना के तहत पेंशन 40 साल की उम्र से शुरू होती है.

एकमुश्त राशि 

आपको बस मासिक के बजाय एकमुश्त राशि जमा करनी है. यह प्लान उन लोगों के लिए है जिनके पास अच्छी जमा राशि है लेकिन मासिक आय नहीं है. ऐसी स्थिति में वे अपनी जमा राशि को सुरक्षित रखते हुए पेंशन के रूप में मासिक आय कर सकते हैं.
एलआईसी (LIC) ने यह योजना 1 जुलाई से शुरू की है. इसमें पहली है लाइफ एन्युटी (Life Annuity) के साथ खरीद मूल्य का 100% और दूसरा पेंशन प्लान है ज्वाइंट लाइफ (Joint Life). आप इनमें से कोई एक विकल्प चुन सकते हैं.

यह सिंगल लाइफ और जॉइंट लाइफ दोनों विकल्प प्रदान करता है. सिंगल लाइफ में पॉलिसी एक व्यक्ति के नाम पर होगी यानी यह पेंशन प्लान एक व्यक्ति से लिंक होगा. जब तक पेंशनभोगी जीवित है उसे पेंशन मिलती रहेगी. पेंशनभोगी की मृत्यु के बाद, आधार प्रीमियम का भुगतान नॉमिनी को किया जाएगा.

संयुक्त जीवन में पति और पत्नी दोनों कवर्ड होते हैं. इसमें सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले जीवनसाथी को पेंशन मिलती है. जब दोनों नहीं रहे तो बेस प्राइस नॉमिनी को दे दिया जाता है.

सरल पेंशन योजना

एलआईसी ने सरल पेंशन योजना शुरू की है. इसमें वो सारे फीचर हैं जो पहले के प्लान में नहीं थे. यानी आप 40 से 80 साल की उम्र में किसी भी समय एकमुश्त राशि जमा करके हर महीने, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन ले सकते हैं. यह पेंशन आजीवन उपलब्ध रहेगी. पहला एक जीवन वार्षिकी है जिसमें एकल जीवन के लिए खरीद मूल्य की 100% वापसी है. इस योजना में सालाना 12,000 का निवेश करना होगा. इसमें कोई मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट लिमिट नहीं है. यह प्लान 40 से 80 साल के लोगों के लिए है.

यह भी पढ़ें:  आपके पोर्टफोलियो में Global Equity Fund क्यों जरूरी है और यह आपके निवेश को कैसे फायदा पहुंचा सकता है?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement