Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pan card correction: घर बैठे कैसे ठीक करवाएं पैन कार्ड, यह है तरीका

हमारे पास सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक PAN Card है. बैंक में खाता खोलने, पीएफ के लिए आवेदन करने, लोन के लिए आवेदन करने जैसी चीजों के लिए इसकी जरुरत पड़ती है.

Latest News
Pan card correction: घर बैठे कैसे ठीक करवाएं पैन कार्ड, यह है तरीका

Online PAN Card Correction

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप बैंक खाते से पर्ची के जरिए 50 हजार रुपये या इससे ज्यादा जमा करते हैं तो भी आपके लिए पैन कार्ड (PAN Card) लगाना अनिवार्य हो जाता है. ऐसे में पैन कार्ड की जरूरत को समझते हुए हर कोई इसे बनवाता है. हालांकि अगर आपको लगता है कि आपका नाम या कोई अन्य गलती आपके पैन कार्ड में हो गई है या आप कुछ बदलना चाहते हैं. तो यह कैसे होगा? इसके लिए एक आसान तरीका है जिसके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि कैसे आप पैन कार्ड ((PAN Card Correction)में करेक्शन करवा सकते हैं.

इन दो तरीकों से सुधार किया जा सकता है

अगर आपके पैन कार्ड में कोई गलती है तो आप उसे ठीक करवा सकते हैं. बता दें कि इस सुधार को आप आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से करवा सकते हैं. इसलिए आप जिस तरीके से भी सुधार करवाने में समर्थ हैं उसका लाभ उठा सकते हैं.


अगर आप अपने पैन कार्ड में ऑफलाइन मोड में सुधार करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी पैन सुविधा केंद्र में जाकर एक फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म को 'नए पैन कार्ड के लिए आवेदन/पैन डेटा में बदलाव/सुधार'  (Apply for New PAN Card / Change / Correction in PAN Data) कहा जाता है. इसके बाद आपके पैन कार्ड में करेक्शन (Offline PAN Card Correction) हो जाएगा.

PAN Card में ऑनलाइन सुधार के लिए यह करें

अगर आप अपना पैन कार्ड ऑनलाइन (Online PAN Card Correction) करवाना चाहते हैं, तो आप इसे NSDL सेवा onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html या UTIITS सेवा UTIITSL myutiitsl.com/PAN_ONLINE/CSFPANAapp पर जाकर कर सकते हैं.

आप भी संपर्क कर सकते हैं

आप एनएसडीएल (NSDL) से 1800-180-1961 और 020-27218080 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप उन्हें इन दो आईडी efilingwebmanager@incometax.gov.in और tininfo@nsdl.co.in पर ईमेल भी लिख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Employee’s Pension Scheme: कई गुना बढ़ सकती है EPS पेंशन! 33+2= 35/70×50,000, समझें कितनी होगी आपकी पेंशन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement