Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Platform Ticket Rules: अब यात्री प्लेटफार्म टिकट पर भी कर सकेंगे यात्रा, जानिए नया नियम

Platform Ticket Rules: अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं और यात्रा कर सकते हैं. यहां जानें कि कैसे आप आसानी से यात्रा कर सकते हैं.

Latest News
Platform Ticket Rules: अब यात्री प्लेटफार्म टिकट पर भी कर सकेंगे यात्रा, जानिए ��नया नियम

Platform Ticket

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब अगर आपको कभी अचानक यात्रा करनी पड़े और आपके पास टिकट नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है. अब आप बिना रिजर्वेशन के नियमों के भी यात्रा कर सकते हैं. पहले ऐसे में तत्काल टिकट बुकिंग नियमों (Tatkal Ticket Booking Rules) का ही विकल्प था लेकिन उसमें भी टिकट लेना जरूरी नहीं है. ऐसे में आपके लिए रेलवे के एक खास नियम को जानना बेहद जरूरी है. इस सुविधा के तहत अब आप बिना रिजर्वेशन के यात्रा कर सकते हैं.

प्लेटफॉर्म टिकट पर यात्रा

रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ सकते हैं. आप टिकट चेकर में जाकर बहुत ही आसानी से टिकट बनवा सकते हैं. यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे ने ही बनाया है. इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत टीटीई से संपर्क करना होगा. फिर टीटीई (TTE) आपके डेस्टिनेशन पॉइंट तक टिकट बनाएगा.

सीट खाली न होने पर भी विकल्प है

ट्रेन में सीट खाली न होने पर टीटीई आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है. हालांकि यात्रा करना बंद नहीं कर सकते. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो ऐसे में यात्री से 250 रुपए पेनल्टी चार्ज के साथ यात्रा का कुल किराया वसूला जाएगा और उसे टिकट दी जाएगी.

प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत

प्लेटफॉर्म टिकट यात्री को ट्रेन में चढ़ने का अधिकार देता है. इसके साथ ही यात्री को उसी स्टेशन से किराया देना होगा जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. किराया वसूलते समय प्रस्थान स्टेशन को भी वही स्टेशन माना जाएगा और सबसे बड़ी बात यह है कि आपको उसी क्लास का किराया भी देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे.

अपनी सीट

अगर किसी कारण से आपकी ट्रेन छूट जाती है तो अगले दो स्टेशनों तक टीटीई आपकी सीट किसी को भी आवंटित नहीं कर सकता है. यानी अगले दो स्टेशनों पर आप ट्रेन से पहले पहुंचकर अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं. हालांकि ध्यान रहे दो स्टेशनों के बाद टीटीई आरएसी टिकट वाले यात्री को सीट अलॉट कर सकता है. इस दौरान आपके पास दो स्टेशनों का विकल्प है.

यह भी पढ़ें:  Pan card correction: घर बैठे कैसे ठीक करवाएं पैन कार्ड, यह है तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement