Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Scheme: रोज 47 रुपये का निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 35 लाख रुपये

Post Office Gram Suraksha Scheme में मात्र 47 रुपये के निवेश से निवेशक 35 लाख रुपये पा सकते हैं.

Latest News
Post Office Scheme: रोज 47 रुपये का निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 35 लाख रुपये

Post Office Gram Suraksha Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में एक समय था जब लोग ज्यादातर जमीन या सोने में निवेश किया करते थे. इसके पीछे एक सिर्फ सुरक्षित निवेश की योजना थी. यानी निवेशकों के पैसे सुरक्षित रहते थे. हालांकि अब बाजार में सुरक्षित निवेश के लिए बहुत से विकल्प मौजूद हैं. इनमें से पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (gram suraksha scheme) एक ऐसा ही विकल्प है जिसमें कम रिस्क में अच्छा रिटर्न पाया जा सकता है. इस योजना में 19 साल से लेकर 55 साल के लोग निवेश कर सकते हैं. इस योजना में बीमा राशि 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक है.

ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश का तरीका

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (gram suraksha scheme) में मंथली, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर प्रीमियम देना होता है. अगर किसी अवधि के दौरान आप पॉलिसी देने में चूक जाते हैं तो प्रीमियम जमा करके बंद हुई पॉलिसी को फिर से शुरू कर सकते हैं. प्रीमियम छुटने पर ग्राहकों को 30 दिनों का वक्त दिया जाता है. ग्राम सुरक्षा योजना (gram suraksha scheme) के तहत बोनस के राशि का भी आश्वासन दिया जाता है. यह राशि 80 की उम्र तक पहुंचने या मृत्य की स्थिति में नॉमिनी को पैसे मिलते हैं. निवेशक चाहे तो 3 साल के बाद पॉलिसी को बंद करवा सकते हैं लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं मिलेगा.

कितना फायदा मिलेगा

अगर कोई निवेशक 19 साल की उम्र में 10 लाख की पॉलिसी खरीदता है तो 55 साल की उम्र तक उसे मंथली 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये प्रीमियम के तौर पर देने होंगे. पॉलिसीहोल्डर को 55 साल में 31.60 लाख रुपये, 58 साल में 33.40 लाख रुपये और ६० साल की उम्रमे 34.60 लाख रुपये मिलेंगे. यानी आपने रोज 47 रुपये का निवेश किया जिसपर आपको 35 लाख रुपये का फायदा हुआ.

इस योजना की यह भी खासियत है कि इसमें 4 साल तक निवेश करने पर आप अपने निवेश पर लोन का भी लाभ उठा सकते हैं. साथ ही पोस्ट ऑफिस इसमें निवेशकों बोनस भी देता है. अगर पिछले साल के बोनस पर नजर डालें तो 1,000 रुपये पर 65 रुपये का बोनस मिला है. 

यह भी पढ़ें:  Post Office Savings Scheme: FD से बेहतर रिटर्न पाने के लिए इन स्कीमों में करें निवेश

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement