Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI : अब घर बैठे मंगवा सकते हैं चेक बुक, अपनाएं ये टिप्स

अगर आपका अकाउंट SBI में है और आप बैंक की लाइन में खड़े हो कर धक्के नहीं खाना चाहते हैं तो बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन चेक बुक के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Latest News
SBI : अब घर बैठे मंगवा सकते हैं चेक बुक, अपनाएं ये टिप्स

SBI Online Check Book Application 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है और आपके पास चेक बुक नहीं है तो फिर अब आप घर बैठे ही चेक बुक प्राप्त कर सकते हैं. बस आपको ऑनलाइन बैंकिंग की सहायता लेनी होगी. हालांकि अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते है तो घबराने की जरुरत बिलकुल नहीं है आप इसे आसानी से एक्टिवेट करके इसकी सुविधा का फायदा ले सकते है. मालूम हो कि अब आप घर बैठे ही 25, 50 और 100 पन्ने वाले चेक बुक के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के महज तीन दिन में आपके घर में नए चेक बुक की डिलीवर हो जाती है. आइए जानते हैं चेक बुक के लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं.
 
चेक बुक के लिए कैसे अप्लाई करें

 

  • सबसे पहले SBI की ऑफिशियल वेबसाइट retail.onlinesbi.com पर जाएं.
     
  • अब अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉग इन कर लें.
     
  • लॉग इन करने के बाद रिक्वेस्ट एंड एइंक्वारीज के विकल्प पर क्लिक करें.
     
  • इसके बाद आपको ड्रॉप-डाउन मेनू में आप चेक बुक रिक्वेस्ट विकल्प पर क्लिक करें.
     
  • इसके बाद आप उस खाते का चयन करें जिसके लिए आप चेक बुक लेना चाहते हैं.

 
ध्यान देने वाली बात है कि आप एक समय में एक ही चेक बुक ले सकते हैं.
 
खाते का प्रकार 

अब खाते का प्रकार सिलेक्ट करने के बाद आप कितने पेज की चेक बुक लेना चाहते हैं उसको चुनें. बता दें कि ऑनलाइन सिर्फ मल्टीसिटी चेक बुक ही  इश्यू होती है. अगर आओ नॉर्मल चेक बुक लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ब्रांच से अप्लाई करना होगा. आपको सिलेक्ट करना होगा कि आपको कितने पेज की चेक बुक चाहिए. इसका चुनाव करने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें. एक बार क्लिक करने के बाद आपको अपना पता डालना होगा जिससे चेक बुक सही पते पर आ सके.
 
एप्लीकेशन को वेरीफाई करें

पता डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करें और भरी हुई सभी जानकारियों को ध्यान से चेक कर लें. अब सबमिट करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे डालकर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया आप पूरी कर लेंगे. अब आप आपका चेक बुक 3 वर्किंग डे में आपके पते पर आ जाएगा.

यह भी पढ़ें:  Cryptocurrency: क्या क्रिप्टो में आ पायेगी तेजी, जानिए आज का लेटेस्ट रेट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement