Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Changes From 1st August: 1 अगस्त से बदलेंगे ये 3 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Changes From 1st August: 1 अगस्त से आपसे जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं. इन नियमों में बदलाव का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. हर बार की तरह इस बार भी रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने के साथ ही चेक से भुगतान की व्यवस्था में भी बदलाव होने जा रहा है.

Latest News
Changes From 1st August: 1 अगस्त स�े बदलेंगे ये 3 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Changes From 1st August

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जुलाई का महीना खत्म होने को है और 1 अगस्त आने वाला है. हर महीने की तरह पहले दिन से इस बार भी कुछ बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें गैस की कीमत के अलावा बैंकिंग सिस्टम (Bank Update) से जुड़े कुछ अपडेट भी शामिल हैं. नियमों में बदलाव का सीधा असर आप पर पड़ेगा. इसके अलावा बैंकों में भी हर महीने की तुलना में इस महीने ज्यादा छुट्टियां होंगी. आइए जानते हैं 1 अगस्त से होने वाले बदलावों के बारे में...
 
बैंक ऑफ बड़ौदा चेक भुगतान प्रणाली

अगर आपका खाता बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में है तो यह खबर आपके काम की है. इस 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में चेक से भुगतान (Check Payment System) के नियम बदलने जा रहे हैं. RBI के दिशानिर्देशों के मुताबिक बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने ग्राहकों को सूचित किया है कि 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि के चेक के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली (Positive Pay System) लागू की गई है. इसके तहत बैंक को चेक से जुड़ी जानकारी एसएमएस (SMS), नेट बैंकिंग (Net Banking)  या मोबाइल एप (Mobile App) के जरिए देनी होगी.
 
एलपीजी की कीमतें

हर महीने की 1 तारीख की तरह इस बार भी 1 अगस्त से गैस सिलेंडर (LPG) के दाम में बदलाव होने की संभावना है. कंपनियां इस बार घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं. सूत्रों का कहना है कि इस बार एक सिलेंडर के रेट में 20 से 30 रुपये का बदलाव हो सकता है. आपको बता दें कि पिछली बार कमर्शियल गैस सिलेंडर (LPG) सस्ता हुआ था जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.
 
बैंक 18 दिनों के लिए बंद रहेंगे

इस बार अगस्त में मुहर्रम, रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार आ रहे हैं. इस वजह से इस बार अलग-अलग राज्यों समेत कुल 18 दिन बैंक बंद (Bank Closed in August) रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी अपनी लिस्ट में ऐलान किया है कि अगस्त में बैंक कई दिनों तक बंद रहेगा. इस महीने दूसरे और चौथे शनिवार और चार रविवार को मिलाकर कुल 18 दिन बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें:  ATM Card Benefits: ATM कार्ड पर फ्री में मिलता है 5 लाख तक का बीमा, ये है क्लेम करने का पूरा तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement