trendingPhotosDetailhindi4007804

Budget 2022- यह है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की कोर टीम, बजट बनाने में निभाई है इन्होंने अहम भूमिका

मिलिए बजट 2022 को आकार देने वाली कोर टीम से. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ इन पांच लोगों की भी है अहम भूमिका

  •  
  • |
  •  
  • Jan 30, 2022, 02:26 PM IST

एक फरवरी को मोदी सरकार का दसवां बजट पेश होगा. कोरोना महामारी से आई आर्थिक सुस्ती के बाद इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं. बीते तीन महीने से इस बजट की तैयारी चल रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यह बजट पेश करेंगी इस बात से तो आप वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बजट को बनाने वाली उनकी कोर टीम में कौन लोग शामिल हैं-

1.डॉ. टीवी सोमनाथन 

डॉ. टीवी सोमनाथन 
1/5

डॉ. टीवी सोमनाथन (Dr. TV Somnathan)तमिलनाडु कैडर के 1987 के आईएएस अधिकारी हैं. वह सन् 2015 में प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव का पद संभाल चुके हैं. वर्तमान में वह वित्त मंत्रालय में एक्सपेंडिचर सेक्रेटरी हैं. वह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बजट 2022 की टीम का प्रमुख चेहरा भी हैं. सोमनाथन ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की है. 
 



2.देबाशीष पांडा

देबाशीष पांडा
2/5


देबाशीष पांडा उत्तर प्रदेश कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. सार्वजनिक वित्तीय संस्थाओं में सुधारों को लेकर उन्होंने काफी अहम काम किए हैं. वर्तमान में वह वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग में वित्त सचिव हैं. आने वाले बजट में भी उनकी भूमिका काफी अहम बताई जा रही है. 



3.तरुण बजाज

तरुण बजाज
3/5


तरुण बजाज (Tarun Bajaj)हरियाणा कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव की जिम्मेदारी लेने से पहले वह प्रधानमंत्री कार्यालय में सेवाएं दे रहे थे. उन्होंने कोरोना की पहली लहर के दौरान वित्त मंत्रालय में जिम्मेदारी संभाली थी. आत्मनिर्भर भारत के लिए राहत पैकेज की योजना को आकार देने वाली टीम में वह भी प्रमुख थे. देखना होगा कि इस बार बजट में वह आम जनता को कितनी राहत दिलाते हैं.



4.तुहिन कांत पांडे

तुहिन कांत पांडे
4/5


तुहिन कांत पांडे (Tuhin Kanta Pandey) ओडिशा कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. एयर इंडिया के विनिवेश में उनकी अहम भूमिका रही है. सरकार के विनिवेश लक्ष्यों को पूरा करने में उनका अहम योगदान है. इस साल एलआईसी आईपीओ लाने का लक्ष्य भी तुहिन कांत पांडे के जिम्मे है. अब देखना होगा कि इस बजट में उनकी कौन सी परियोजनाएं शामिल होंगी.



5.अजय सेठ

अजय सेठ
5/5


अजय सेठ (Ajay Seth) कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. उन्हें बीते साल ही आर्थिक मामलों का सचिव नियुक्त किया गया था. इससे पहले वह कर्नाटक में टैक्स, बजट और संसाधन विभाग की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. इस बजट में उनके जिम्मे बेहद अहम काम है. वह निर्मला सीतारमण के सभी बजट भाषणों का मसौदा तैयार करने के प्रभारी हैं.



LIVE COVERAGE