Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anil Ambani की कंपनी बिक जाएगी! RBI ने शुरू की प्रक्रिया

RBI ने अनिल अंबानी की कंपनी Reliance Capital को बेचने की प्रकिया शुरू कर दी है.

Anil Ambani की कंपनी बिक जाएगी! RBI ने शुरू की प्रक्रिया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: घाटे और कर्ज में दबे मशहूर उद्योगपति अनिल अंबानी (Anil Ambani) अब लगातार मुश्किलों में घिरते नजर आ रहे हैं. पहले उनकी कंपनी पर सेबी (SEBI) ने प्रतिबंध लगाए और अब एक अन्य कंपनी को बेचने की तैयारी भी शुरू कर दी गई हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से नियुक्त प्रशासक ने अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) की बिक्री के लिए रूचि पत्र (EOI) मंगाई है और बिक्री की प्रकिया शुरू हो गई है. 

क्या होता है यह EOI पत्र

दरअसल, RBI ने जो EOI पत्र मंगाया है वह ही अनिल अंबानी की कंपनी के बिकने की शुरुआत का संकेत हैं. इसके जरिए यह पता चल जाएगा कि कौन-कौन सी कंपनियां रिलायंस कैपिटल पर दांव लगाने के लिए तैयार है. रिलायंस कैपिटल के मुताबिक रूचि पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 11 मार्च है. वहीं रिलायंस कैपिटल के समाधान योजना को प्रस्तुत करने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल है. ऐसे में वो दिन दूर नहीं जब रिलायंस कैपिटल बिक जाएगी. 

रिलायंस कैपिटल की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं जिसका असर शेयर मार्केट पर भी देखने को मिल रहा है. बीते शुक्रवार को आखिरी कारोबारी दिन रिलायंस कैपिटल का शेयर भाव बुरी तरह टूट गया था. कारोबार के अंत में रिलायंस कैपिटल का शेयर भाव 2.48 फीसदी नुकसान के साथ 13.75 रुपए के स्तर पर था. मार्केट कैपिटल की बात करें तो 347.47 करोड़ रुपए है. 

RBI ने की थी कार्रवाई

आपको बता दें कि RBI ने पिछले वर्ष ने 29 नवंबर को भुगतान में चूक और कंपनी संचालन स्तर पर गंभीर मुद्दों के मद्देनजर रिलायंस कैपिटल (RCL) के निदेशक मंडल को भंग कर दिया था. इसके साथ ही आरबीआई ने नागेश्वर राव वाई को प्रशासक बनाया था. इसके बाद रिलायंस कैपिटल ने राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCALT) की मुंबई पीठ में कंपनी के खिलाफ कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया (CIRP) शुरू करने के लिए एक अपील दायर की थी.

यह भी पढ़ें- UAE के साथ 100 अरब डॉलर का व्यापार समझौता कर भारत ने Pakistan के जख्मों पर छिड़का नमक

वहीं हाल ही में अनिल अंबानी की फाइनेंस कंपनी रिलायंस होम फाइनेंस पर भी प्रतिबंध लगा दिया था और मार्केट में कारोबार कर‌ रोक लगा दी थी. यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि अब अनिल अंबानी चौतरफ़ा घिर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- EPFO ने जारी की चेतावनी, कभी ना शेयर करें अकाउंट से जुड़ी जानकारियां

 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement