Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Stocks: ये स्टॉक्स आपको बना सकते हैं अमीर, जानने के लिए यहां क्लिक कीजिये

कुछ कमोडिटी ऐसे होते हैं जो सदाबहार होते हैं. इनमें पैसा लगाने पर अच्छा-खासा मुनाफा हो सकता है.

Best Stocks: ये स्टॉक्स आपको बना सकते हैं अमीर, जानने के लिए यहां क्लिक कीजिये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: साल 2021 में कमोडिटी की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला है. इस सेगमेंट की कंपनियों की बिक्री और प्रॉफिट में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हुई है. सालों तक सुस्त रहे रहने के बाद इन शेयरों को निवेशकों का भरपूर सपोर्ट मिल रहा है. पोस्ट कोविड रिकवरी के बाद भारतीय कंपनियों को वैश्विक कंपनियों से डील मिल रही है. यहां हम आपको यही बताएंगे कि कौन से कमोडिटी के शेयरों में आप निवेश कर सकते हैं.

कॉपर (हिंदुस्तान कॉपर)

बेस मेटल्स के मामले में कॉपर सबसे इम्पोर्टेन्ट कमोडिटी है. व्यापारी इसे 'डॉ कॉपर' भी कहते हैं. इसका इस्तेमाल निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल से लेकर बहुत कुछ में होता है. इस लिहाज से हिन्दुतान कॉपर (Hindustan Copper) में पैसा लगाना फायदे का सौदा रहेगा.

स्टील (टाटा स्टील और सेल) 

स्टील इंडस्ट्री में टाटा स्टील (Tata Steel) और सेल (SAIL) सबसे बड़े प्लेयर हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल 1.9 बिलियन टन स्टील का इस्तेमाल किया जाता है. साल 2021 में कमोडिटी सुपरसाइकिल के बारे में काफी चर्चा थी कि क्या यह अगले फेज में मल्टीबैगर स्टॉक देगा. इस दौरान टाटा स्टील में 68.57 प्रतिशत और सेल में 50.89 प्रतिशत का रिटर्न मिला है. वहीं भारत के शीर्ष पांच स्टील कंपनियों के शेयरों में लगभग 300 प्रतिशत का प्रॉफिट हुआ है. 

आयरन (वेदांत और एनएमडीसी)

आयरन सेगमेंट में वेदांत और एनएमडीसी (NMDC) दो बेहतरीन शेयर हैं.  वेदांत (Vedant) के आयरन और स्टील कार्यक्षेत्र में लौह-मिश्र धातु उत्पादन इकाई (Iron-alloy production unit) के अलावा गोवा, कर्नाटक और ओडिशा में स्टील ऑपरेशन्स, आयरन अयस्क माइंस शामिल हैं. NMDC देश का सबसे बड़ा आयरन अयस्क उत्पादक है. 

सीमेंट (अल्ट्राटेक सीमेंट, अंबुजा सीमेंट और एसीसी)

दुनिया के शीर्ष औद्योगिक उत्पादों में सीमेंट दूसरे नंबर पर है. चीन के बाद सबसे ज्यादा ज्यादा सीमेंट का उतपादन भारत से होता है. इस सेक्टर में अल्ट्राटेक (Ultra tech), एसीसी (ACC) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) मुख्य कंपनियां हैं. 

एल्युमिनियम (हिंडाल्को और नाल्को)

एल्युमिनियम के सेगमेंट में हिंडाल्को (Hindalco) और नाल्को (Nalco) दो स्टॉक सबसे बेहतरीन हैं. इसका इस्तेमाल निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल में होता है. इस वजह से हिंडाल्को (Hindalco) और नाल्को (Nalco) को इसका फायदा मिलता है. 

यह भी पढ़ें:  NBFC भी अब दे सकता है क्रेडिट कार्ड, RBI मंजूरी देने पर कर रहा विचार

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement