Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EU की मीटिंग से पहले Crude Oil में उछाल, भारत में Fuel Price पर पड़ सकता है असर 

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम दो महीने के हाई पर पहुंच गए हैं, ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 120 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई है।

EU की मीटिंग से पहले Crude Oil में उछाल, भारत में Fuel Price पर पड़ सकता है असर 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव ना देखने को मिला हो, लेकिन इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम (Crude Oil Price) दो महीने के हाई पर पहुंच गए हैं। ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम एक फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 120 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। खास बात ये है कि आज ईयू की मीटिंग होने वाली है। जानकारों की मानें तो ईयू रूसी ऑयल पर प्रतिबंध लगा सकता है। जिसका असर अभी से देखने को मिल रहा है। अगर ईयू ऐसा करता है तो क्रूड ऑयल के दाम में और भी इजाफा देखने को मिल सकता है। आइए पहले आपको बताते हैं कि देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने रुपये में बिक रहा है। 

देश के महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत 
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले हफ्ते कमी देखने को मिली थी, जब केंद्र सरकार ने फ्यूल प्राइस पर लगने वाले एक्साइज शुल्क को कम कर दिया था। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 111.35 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं दिल्ली में डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 97.28 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है। उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल की कीमत अब 92.76 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

दो महीने के हाई पर पहुंचा Crude Oil, जानिए भारत में Fuel Price पर पड़ा कितना असर

केंद्र सरकार ने एक्साइज में की थी कटौती 
केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty on Petrol And Diesel) में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए और डीजल के दाम में 7 रुपये प्रति लीटर कम हो गए थे। इसके बाद केरल, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित कई राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती की, जिससे उन राज्यों में दरों में और कमी आई।

2022 में फ्यूल पर राहत मिलने के आसार कम, पूरे साल 100 डॉलर के पार रह सकता है क्रूड ऑयल

दो महीने के हाई पर क्रूड ऑयल के दाम 
तेल की कीमतें सोमवार को दो महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। जानकारी के अनुसार सोमवार को यूरोपीय यूनियन की बैठक होने जा रही है। जिसमें रूसी ऑयल पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। इसी आशंका के डर क्रूड ऑयल के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है। ब्रेंट क्रूड (Brent Crude Oil) फ्यूचर्स 0.80 फीसदी बढ़कर 120.38 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट ((WTI Crude Oil)) क्रूड एक फीसदी से ज्यादा के इजाफे के साथ 116.27 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। जानकारों की मानें तो प्रतिबंध के क्रूड ऑयल के दाम में और इजाफा देखने को मिल सकता है। 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement