Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Rate: एक हफ्ते में 1,000 रुपये टूटा सोना, क्या खरीदने का यह है सही मौका?

Gold की कीमत में 2.20 प्रतिशत की गिरावट आने के बाद सोना 50,810 रुपये के स्तर पर बंद हुआ.

Latest News
Gold Rate: एक हफ्ते में 1,000 रुपये टूटा सोना, क्या खरीदने का यह है सही मौका?

गोल्ड की कीमत में गिरावट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पूरे सप्ताह में लगातार सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव देखने को मिला. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने की कीमत में 2.20% की गिरावट के साथ यह शुक्रवार को 50,810 रुपये पर बंद हुआ. डॉलर इंडेक्स में तेज उछाल और वैश्विक मुद्रास्फीति के बढ़ते डर के बीच ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर यूएस फेड का कठोर रुख देखने को मिल रहा है. इसका असर अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु पर भी देखने को मिला, जिसकी वजह से यह अपने 10 महीने के निचले स्तर पहुंच गया है. शुक्रवार को हाजिर सोने की कीमत 1,742 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुआ, जो पिछले सप्ताह में 1,780 डॉलर के स्तर पर टूट गई थी.

वैश्विक मुद्रास्फीति ने बढ़ाई चिंता

शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक पिछले हफ्ते हाजिर सोने की कीमत 1,780 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर टूट गई है. उन्होंने कहा कि पीली धातु की कीमत में गिरावट मुख्य रूप से डॉलर सूचकांक में तेज उछाल, ब्याज दरों में वृद्धि पर यूएस फेड के कठोर रुख और वैश्विक मुद्रास्फीति की चिंताओं के कारण हुई है. उन्होंने कहा कि डॉलर इंडेक्स ने 105.80 पर अपने प्रतिरोध को तोड़ दिया और अपने 20 साल के उच्च स्तर 107.78 के स्तर पर चढ़ गया, जिससे सोने की कीमत 1,710 डॉलर गिरकर 1,780 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर आ गई है. उन्होंने आगे कहा कि एमसीएक्स सोने की दरें वर्तमान में 50,400 रुपये से 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रही हैं जबकि 48,800 कीमती धातु के लिए प्रमुख समर्थन स्तर है.

सोने की कीमत में गिरावट की वजह

सोने की कीमतों में गिरावट के कारणों पर प्रकाश डालते हुए, रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड (Religare Broking Ltd) में कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च के उपाध्यक्ष सुगंधा सचदेवा ने कहा, "सोने की कीमतों में उछाल देखा गया और सप्ताह के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 10 महीने के निचले स्तर पर फिसल गया, केवल रिकवर करने के लिए सप्ताह के अंत में थोड़ी बहुत गिरावट आई है. मुद्रास्फीति की रीडिंग के बीच फेड के साइकिल और डॉलर सूचकांक में ताजा 20 साल के उच्च स्तर की ओर तेजी से सोने की कीमतों में भारी गिरावट आई है " सचदेवा ने कहा कि निवेशकों ने सोने के लिए सुरक्षित-हेवन डॉलर को प्राथमिकता दी और प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा दरों में बढ़ोतरी के बीच 107.78 अंक की ओर बढ़कर 105.80 के महत्वपूर्ण प्रतिरोध को तोड़ दिया है.

रेलिगेयर एक्सपर्ट ने आगे कहा कि यूएस फेड की जून की बैठक ने संकेत दिया कि नीति निर्माता मुद्रास्फीति (Inflation) पर काबू पाने के लिए दरों में बढ़ोतरी कर सकते हैं, आगामी बैठक में दर में और अधिक वृद्धि देखने को मिल सकती है. सप्ताह के अंत के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था ने जून में 372,000 नौकरियों का मौका दिया, जो उम्मीद से लगभग 100,000 अधिक है और इस दौरान बेरोजगारी दर लगातार तीसरे महीने 3.6 प्रतिशत रही है. यह लगातार श्रम बाजार की ताकत फेड को ब्याज दरों को आक्रामक रूप से बढ़ाने के लिए आगे बढ़ाएगी क्योंकि मांग के साथ-साथ मुद्रास्फीति को दबाने के लिए श्रम बाजार को ठंडा करने की जरूरत है, जो सोने के लिए एक प्रमुख हेडविंड होने की संभावना है.

सोने की कीमत पर दृष्टिकोण

सोने की कीमतों के तकनीकी दृष्टिकोण पर IIFL Securities के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता, उपाध्यक्ष-अनुसंधान आईआईएफएल सिक्योरिटीज ने कहा, "पिछले हफ्ते, हाजिर बाजार में सोने की कीमत 1,780 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर टूट गई और यह 1,710 डॉलर से 1,780 डॉलर के नए व्यापार क्षेत्र में फिसल गई. हाजिर सोने की दरों के लिए तत्काल समर्थन वर्तमान में 1,710 डॉलर के स्तर पर रखा गया है जबकि इसका मजबूत समर्थन 1,650 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर रखा गया है. घरेलू बाजार में, MCX सोने की कीमत 50,400 रुपये से 52,000 रुपये के दायरे में कारोबार कर रही है जबकि इसका मजबूत समर्थन 48,800 रुपये के स्तर पर रखा गया है."

यह भी पढ़ें:  Income Tax Saving: अगर आपको हो रहा है नुकसान, तो ऐसे कम करें अपनी tax liability

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement