Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Price Hike: आज से महंगा हुआ LPG Gas सिलेंडर, जानिए Petrol-Diesel के कितने बदले दाम

Price Hike: हर महीने की पहली तारीख को गैस से लेकर पेट्रोल-डीजल तक के दामों की समीक्षा की जाती है. कस्टमर्स को इस बार LPG सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price) और पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कटौती उम्मीद थी.

Latest News
Price Hike: आज से महंगा हुआ LPG Gas सिलेंडर, जानिए Petrol-Diesel के कितने बदले दाम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Price Hike: हर महीने की पहली तारीख को आम आदमी अपनी जेब को राहत देने वाली घोषणाओं का इंतजार करता है. खासतौर पर घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) और पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दामों पर सभी की नजर रहती है, जिनकी समीक्षा तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को करती हैं. इस बार भी तेल कंपनियों ने इन दामों की समीक्षा के बाद नए रेट जारी कर दिए हैं, जिसमें एक बड़ा झटका दिया गया है. तेल कंपनियों ने 1 अगस्त से एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. यह बढ़ोतरी हालांकि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में की गई है, लेकिन घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं करते हुए आम आदमी की उम्मीद को झटका दिया है. उधर, पेट्रोल-डीजल के दामों में भी आम आदमी को कोई राहत नहीं मिली है. हालांकि आम आदमी के लिए इसे भी राहत कहा जा सकता है कि तेल कंपनियों ने यदि पेट्रोल-डीजल के दाम घटाए नहीं हैं तो उनमें बढ़ोतरी भी नहीं की है यानी फिलहाल आपको पेट्रोल-डीजल पुराने दामों पर ही खरीदना होगा.

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के हो गए हैं अब ये दाम

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में गुरुवार (1 अगस्त) से 6.50 रुपये की बढ़ोतरी (LPG Price Hike) कर दी गई है. यह बढ़ोतरी अलग-अलग शहरों में स्थानीय वैट के चलते अलग-अलग रहेगी. अब दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1646 रुपये के बजाय 1652.50 रुपये का मिलेगा, जबकि कोलकाता में यह गैस सिलेंडर 1756 रुपये के बजाय 1764.50 रुपये का, मुंबई में 1598 रुपये के बजाय 1605 रुपये का और चेन्नई में 1809.50 रुपये के बजाय 1817 रुपये में मिलेगा. तेल कंपन‍ियों ने पिछले महीने 1 जुलाई को कॉमर्शियल एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत में 30 रुपये की कटौती की थी. इसके बाद अब बढ़ोतरी हुई है.

मार्च से नहीं बदले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

लोकसभा चुनाव होने के चलते तेल कंपनियों ने इस साल मार्च महीने में पेट्रोल-डीजल के दाम में 2-2 रुपये की कटौती की थी, लेकिन इसके बाद से तेल के दाम नहीं बदले हैं. कंपनियों ने ना तो तेल के दामों में इजाफा किया है और ना ही इसमें कटौती की है. रोजाना सुबह 6.30 बजे तेल कंपनियों की वेबसाइट पर पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट जारी होते हैं, लेकिन चार महीने से इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है यानी वेबसाइट पर रोजाना वही एकसमान दाम देखने को मिल रहे हैं.

आज क्या हैं आपके शहर के भाव

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये और डीजले 87.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है, जबकि मुंबई में 103.94 रुपये और 89.97 रुपये, कोलकाता में 103.94 रुपये और 90.76 रुपये, चेन्नई में 100.85 रुपये और 92.44 रुपये, बेंगलुरु में 102.86 रुपये और 88.94 रुपये, लखनऊ में 94.65 रुपये और 87.76 रुपये, नोएडा में 94.66 रुपये और 87.76 रुपये, गुरुग्राम में 94.98 रुपये और 87.85 रुपये के भाव एक लीटर पेट्रोल और डीजल के चल रहे हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement