Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Alert: अगर उठाईं ये दो कॉल तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

एसबीआई ने अपने यूजर्स को आगाह किया है और दो नंबर बताएं हैं जिनकी कॉल रिसीव करने पर यूजर्स कंगाल हो सकते हैं.

Bank Alert: अगर उठाईं ये दो कॉल तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में ये साइबर अपराध अलग-अलग तरीके से लोगों के पैसे चुराने में लगे रहते हैं. ऐसे में अब इन्होंने एक नया रास्ता निकाला है जिसके तहत ये लोग कॉल करके लोगों को भ्रमित करते है जिसके चलते अब देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI ने  एक्शन लिया है और अपने ग्राहकों को दो नंबरों की कॉल्स से बचने की सलाह दिया है.

कौन हैं ये दो नंबर

अपने ग्राहकों जारी एक आदेश SBI ने कहा है कि यदि ग्राहक इन फोन नंबरों की कॉल रिसीव करते हैं तो वे फिशिंग का शिकार हो सकते हैं. एसबीआई ने एसएमएस, ट्वीट व ईमेल समेत अन्य माध्यमों से लोगों को इस बारे में सचेत किया है. बैंक का कहना है कि इसमें बैंक के नाम का इस्तेमाल कर लोगों से ठगी की जा रही है. बैंक ने 91-8294710946 और 7362951973 से आने कॉल को पिक नहीं करने को कहा है. एसबीआई के अनुसार, ये नंबर स्कैमर्स के प्रतीत होते हैं.

आपको बता दें कि इन दो नंबरों को लेकर सबसे पहले असम सीआईडी ने  एडवाइजरी जारी की थी. सीआईडी ने एक ट्वीट में लिखा था, “एसबीआई ग्राहकों को 2 नबंरों से कॉल आ रहे हैं और उन्हें केवाईसी अपडेट करने के लिए फिशिंग लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है. सभी एसबीआई ग्राहकों से अनुरोध है कि वह ऐसे किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें.” 

Indian Railways ने जारी किए नए नियम, उल्लंघन पर लगेगा भारी जुर्माना

बैंक ने की थी पुष्टि

वहीं बाद में बैंक ने भी असम सीआईडी के ट्वीट की पुष्टि करते हुए अपने ग्राहकों से फोन न उठाने व केवाईसी अपडेट लिंक पर क्लिक नहीं करने को कहा. बैंक न सिर्फ कॉल्स बल्कि एसएमएस, ईमेल आदि पर भी ऐसे लिंक्स से सतर्क रहने को कह रहा है. बैंक ने कहा है कि ऐसे किसी भी लिंक पर जवाब न दें जिसमें आपसे पिन, सीवीवी, या ओटीपी जैसी व्यक्तिगत चीजें मांगी गई हों. एसबीआई ने कहा है कि बैंक आपसे कभी यह जानकारी नहीं मांगता है. बैंक ने ऐसी किसी फिशिंग की घटना की जानकारी देने के लिए report.phising@sbi.co.in पर रिपोर्ट करने के लिए कहा है.
Fact Check: Post office दे रहा है 6,000 रुपये जीतने का मौका, क्या है इस दावे की सच्चाई

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement