Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: कम लागत में शुरू करें Holi के रंगों का व्यापार

होली का त्योहार सामने है. अगर आप भी घर बैठे होली के रंगों का व्यापार शुरू करना छाते हैं तो यहां हम आपको बिजनेस से जुड़े कुछ टिप्स दे रहे हैं.

Small Business Idea: कम लागत में शुरू करें Holi के रंगों का व्यापार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: होली का त्योहार सामने है ऐसे में विक्रेताओं में खुशी का माहौल है. लगभग 2 साल बाद बाजार में फिर से रौनक लौट आई है. अगर आप भी होली पर रंगों का व्यापार करना चाहते हैं तो यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे ही होली के रंगों का बिजनेस शुरू कर अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं. हालांकि यह व्यापार सीजनल है इसलिए इसमें कमाई सिर्फ होली के मौके पर ही की जा सकती है. आइए जानते हैं कैसे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

होली के रंगों की डिमांड 

होली के समय लोग ऑर्गेनिक रंगों की चाहत रखते हैं. आज के समय में लोग केमिकल भरे रंगों से बचना चाहते हैं. पहली वजह है कि यह स्किन के लिए नुकसानदायक तो होता ही है साथ ही यह जल्दी छूटता भी नही है. ऐसे में आप मौके की नजाकत को समझते हुए ऑर्गेनिक रंगों को बनाने का ऑप्शन चुन सकते हैं और मार्केट में या मर्चेंट्स को सीधे रंग बेच सकते हैं.

कैसे शुरू करें होली के रंग बनाने का व्यापार?

ऑर्गेनिक रंग बनाने के लिए पहले  आपको एक छोटे से कमरे की जरूरत पड़ेगी. इस रूम में आप रंग बनाने से लेकर पैकेजिंग और उसका रख रखाव कर सकते हैं.

रंगों को कैसे बनाएं?

अगर आप लाल रंग (Red Colour) बनाना चाहते हैं तो आपको गुड़हल के फूल का पाउडर, आटे की जरूरत पड़ेगी. गुड़हल के फूल का पाउडर और आटा एक साथ मिला दें लीजिए बन गया लाल रंग. इसके अलावा टेसू का फूल और चुकंदर पीस कर उसका पेस्ट तैयार कर के भी लाल रंग तैयार कर सकते हैं.

पीला रंग (Yellow Colour) बनाने के लिए आप हल्दी और बेसन को मिक्स कर के बना सकते हैं. इसके अलावा हल्दी और गेंदे के सूखे फूलों को पीसकर भी पिला रंग तैयार किया जा सकता है. इसी तरह अन्य रंग भी तैयार कर सकते हैं.

रंगों की कैसे करें बिक्री?

जैसे दीवाली आने से एक महीने पहले ही पटाखों की बिक्री शुरू हो जाती है वैसे ही आप होली आने के एक महीने या 15 दिन पहले ही रंग बनाकर मार्केट में बेच सकते हैं. 

कितनी आएगी लागत और कितना होगा मुनाफा?

होली के रंगों को बनाने में लगभग 3 से 5 हजार का खर्च आ जायेगा . वहीं प्रॉफिट आपकी बिक्री पर निर्भर करता है. इसमें अनुमानित आपको महीने के 40 से 50 हजार रुपये का फायदा होगा.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

यह भी पढ़ें: 
अब Social Media पर फर्जी स्टॉक टिप्स दी तो खैर नहीं, SEBI कर सकती है कार्रवाई

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement