Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sri Lanka Crisis: केंद्रीय बैंक ने लिया बड़ा फैसला, ब्याज दर को किया दोगुना

श्रीलंका में अर्थव्यवस्था बुरी तरह चरमराई हुई है. इस बाबत मुद्रास्फीति को कम करने के लिए केंद्रीय बैंक ने अपनी प्रमुख ब्याज दर को दोगुना कर दिया है.

Sri Lanka Crisis: केंद्रीय बैंक ने लिया बड़ा फैसला, ब्याज दर को किया दोगुना

श्रीलंका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Sri Lanka में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है. देश के अलग-अलग हिस्सों में जनता सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है. मौजूदा समय में देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह चरमराई हुई है. देश की आजादी के बाद श्रीलंका पहली दफा इस संकट से जूझ रहा है. श्रीलंका के केन्द्रीय बैंक ने भी अपनी प्रमुख ब्याज दर को दोगुना कर दिया है. शुक्रवार को श्रीलंका के केन्द्रीय ने यह फैसला लिया. बैंक का कहना है कि इससे मुद्रास्फीति (Inflation) पर काबू मिलने में आसानी होगी. श्रीलंका विनाशकारी आर्थिक संकट की वजह से बुनियादी वस्तुओं की गंभीर कमी से अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है.

श्रीलंका में क्या रखी गईं हैं ब्याज दरें

श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने एक्सचेंज रेट को स्थिरता देने के लिए बेंचमार्क लेंडिंग रेट में वृद्धि करके इसे अब 14.5 प्रतिशत कर दिया है.  एक महीने में देश की करेंसी (Srilanka Currency) में लगभग 35 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. इसी चलते श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने ये कदम उठाया है.

डिपॉजिट रेट में बढ़ोतरी

श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने डिपॉजिट रेट (Deposit Rate) को सात प्रतिशत से बढ़ाकर 13.5 प्रतिशत कर दिया है. श्रीलंका ने यह कदम देश की करेंसी में आ रही गिरावट को नजर में रखकर किया है. 

श्रीलंका

क्यों रेट में की गई वृद्धि

श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने बताया कि रेट में यह वृद्धि इसलिए की गई है जिससे बढ़ती महंगाई (Inflation in Sri lanka) पर रोक लगाया जा सके. अगर श्रीलंका के केंद्रीय बैंक (Central Bank of Sri lanka) के उठाये गए कदम से देश की करेंसी में स्थिरता आती है तो कयास लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में देश की माली हालत सुधर सकती है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
IPO: जल्द आ रहा Hariom Pipe का IPO, क्या काम करती है कंपनी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement