Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI, PNB समेत यह 6 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता गोल्ड लोन, देखें कितना मिलेगा फायदा

देश के प्रमुख सरकारी बैंक 7 फीसदी से लेकर 8.5 फीसदी तक गोल्ड लोन प्रोवाइड करा रहे हैं, जिनकी प्रोसेसिंग फीस अलग-अलग है.

SBI, PNB समेत यह 6 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता गोल्ड लोन, देखें कितना मिलेगा फायदा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मौजूदा समय में देश में कई बैंक गोल्ड लोन ऑफर कर रहे हैं, लेकिन मॉर्गेज फाइनेंस के इस रूप में बैंक सोने के एलटीवी यानी लोन टू वैल्यू रेश्यो का 75 प्रतिशत तक ही ऑफर कर सकता है. इसका मतलब है कि अगर आप 1 लाख रुपए का सोना बैंक में गिरवी रख रहे हैं, तो आपको अपने सोने के बदले 75,000 रुपए तक का गोल्ड लोन मिल सकता है. ऐसे में आपको इस बात ध्यान रखना काफी जरूरी है कि कौन सा बैंक आपको आपके सोने के बदले कितना रुपया लोन दे रहा है. इसके अलावा अलग-अलग बैंक ऑफर किए गए गोल्ड लोन पर अलग-अलग ब्याज दर वसूलते हैं. इसके अलावा बैंकों की ओर से प्रोसेसिंग फीस के साथ और भी कई तरह के चार्ज वसूले जाते हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि देश के प्रमुख सरकारी बैंक कितना सस्ता गोल्ड लोन प्रोवाइड करा रहे हैं. 


1] भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)
SBI Bank

एसबीआई की वेबसाइट - sbi.co.in के अनुसार, एसबीआई में गोल्ड लोन की ब्याज दर 7.30 प्रतिशत प्रति वर्ष है. आवेदक 3 साल की अवधि के लिए 50 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकता है. गोल्ड लोन को प्रोसेस करते समय, एसबीआई लोन अमाउंट का 0.50 प्रतिशत प्रोसेसिंग शुल्क और जीएसटी लेता है, जिस पर एसबीआई ने हाल ही में छूट प्रदान की हुई है. वैसे गोल्ड लोन प्रोसेस करते समय एसबीआई जो न्यूनतम जीएसटी लेता है वह 500 रुपए है.

2] पंजाब नेशनल बैंक या पीएनबी 
Punjab National Bank

पीएसयू बैंक 7 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज दर पर गोल्ड लोन दे रहा है. पीएनबी द्वारा लगाए गए गोल्ड लोन की अधिकतम ब्याज दर 7.50 प्रतिशत है.

3] केनरा बैंक
Canara Bank Details

यह सरकारी बैंक 7.35 प्रतिशत की ब्याज दर पर गोल्ड लोन दे रहा है. यह गोल्ड लोन अमाउंट के आधार पर 500 रुपए से 5000 रुपए तक की प्रोसेसिंग फीस लेता है.

ईयू की मीटिंग से पहले क्रूड ऑयल में उछाल, भारत में फ्यूल प्राइस पर पड़ सकता है असर 

4] पंजाब एंड सिंध बैंक
P&SB

यह बैंक 7 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत तक की वार्षिक ब्याज दर पर गोल्ड लोन दे रहा है. यहां न्यूनतम प्रोसेसिंग शुल्क 500 रुपए है जबकि इस बैंक द्वारा लिया जाने वाला अधिकतम प्रोसेसिंग शुल्क 10,000 रुपए है.

5] यूनियन बैंक
Union Bank of India

यह सरकारी बैंक 7.25 प्रतिशत से 8.25 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर पर गोल्ड लोन दे रहा है. पीएसयू बैंक की वेबसाइट ने गोल्ड लोन को प्रोसेस करने में लगने वाले प्रोसेसिंग शुल्क पर कोई जानकारी नहीं दी है. 

लगातार तीसरे दिन Share Market में तेजी, निवेशकों को दस मिनट में हुआ 3.50 लाख करोड़  का फायदा 

6] बैंक ऑफ महाराष्ट्र 
Maharashtra Bank
यह बैंक 7 प्रतिशत की आकर्षक वार्षिक ब्याज दर पर गोल्ड लोन दे रहा है. यह जीएसटी के साथ 500 रुपए से 2000 रुपए तक प्रोसेसिंग शुल्क लेता है.

तो यह बैंक दे रहा है सबसे सस्ता गोल्ड लोन
बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा लगाया गया गोल्ड लोन ब्याज दर भारत के प्रमुख बैंकों में सबसे सस्ता है और यह उचित प्रोसेसिंग शुल्क भी ले रहा है. हालांकि, एसबीआई, पीएनबी और केनरा बैंक में गोल्ड लोन की ब्याज दर भी वाजिब है लेकिन उनकी प्रोसेसिंग फीस उन्हें बैंक ऑफ महाराष्ट्र की तुलना में थोड़ा महंगा बनाती है.

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement