Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होता है Stock Split और कंपनी व शेयरहोल्डर्स के लिए कैसे होता है फायदेमंद?

अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं तो आपको यह भी पता होगा कि बहुत सी कंपनियां समय-समय पर स्टॉक स्प्लिट करती रहती हैं.

Latest News
क्या होता है Stock Split और कंपनी व शेयरहोल्डर्स के लिए कैसे होता है फायदेमंद?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्टॉक स्प्लिट (Stock Split) के बारे में आपने अक्सर सुना होगा. दिमाग में हजारों प्रश्न भी आए होंगे कि ये क्या होता है? स्टॉक शब्द से यह तो समझ आ ही गया होगा कि शेयर मार्केट से संबंधित कोई टर्म है. यहां हम आपको यही बताएंगे कि स्टॉक स्प्लिट क्या होता है और यह कैसे शेयरहोल्डर्स को मुनाफा कराता है? 

क्या होता है स्टॉक स्प्लिट?

स्टॉक स्प्लिट को आसान भाषा में समझें तो शेयरों का विभाजन. स्टॉक स्प्लिट के तहत बड़ी कंपनियां अपन मौजूदा शेयर को कई शेयरों में बांट देती है.

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने XYZ किसी कंपनी का शेयर लिया है. अब उस कंपनी के शेयर का दाम बहुत ज्यादा हो चुका है. ऐसे में कंपनी छोटे निवेशकों को लुभाने के लिए शेयर को स्प्लिट कर देते हैं जिससे निवेशक निवेश कर सकें. इस दौरान कंपनी ज्यादा से ज्यादा फंड भी इकट्ठा कर पाती है. 

स्टॉक स्प्लिट कंपनी के लिए कैसे फायदेमंद है?

स्टॉक स्प्लिट से कंपनी को सिर्फ यह फायदा होता है कि शेयरों की लिक्विडिटी बढ़ने से कंपनी को अधिक फंड का मुनाफा होता है. हालांकि इसके अलावा कंपनी को और कोई फायदा नही होता. कंपनी की कैपिटलाइजेशन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

स्टॉक स्प्लिट से शेयरहोल्डर पर क्या असर पड़ता है?

स्टॉक स्प्लिट से शेयरहोल्डर्स को काफी मुनाफा होता है. अगर कोई कंपनी अपने स्टॉक्स को दो हिस्सों में बांटती है तो मौजूदा शेयरहोल्डर के पास प्रति शेयर एक शेयर अतिरिक्त मिलेगा.

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने किसी कंपनी के 100 शेयर लिए हैं. उस कंपनी ने स्टॉक स्प्लिट कर दिया तो आपके पास 200 शेयर हो जायेंगे. अगर कंपनी के मैनेजमेंट में शामिल लोग स्टॉक को 2:1 में स्प्लिट करते हैं तो ऐसे में आपके पास डबल शेयर होंगे.

स्टॉक स्प्लिट होने पर छोटे निवेशकों के लिए कितना फायदेमंद है?

स्टॉक स्प्लिट से छोटे निवेशकों को शेयर में पैसा लगाना आसान हो जाता है. शेयरों की कीमत घट जाती है जिससे मार्केट में उसके शेयरों की मांग बढ़ जाती है. अक्सर स्टॉक स्प्लिट होने के कुछ समय बाद शेयरों के दाम में वृद्धि देखी जाती है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

यह भी पढ़ें: 
Oben EV ने लॉन्च की अपनी पहली बाइक, आज मार्केट में देगी दस्तक

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement