Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhaar-Ration Card Linkage: 30 सितंबर तक अब आधार-राशन कार्ड को कर सकते हैं लिंक, यहां जानिए पूरी डिटेल

अगर आपका आधार-राशन कार्ड लिंक नहीं हुआ तो बता दें कि इसकी समय सीमा बढ़ा दी गई है. दरअसल सरकार फर्जी राशनकार्ड धारकों को रोकना चाहती है.

Latest News
Aadhaar-Ration Card Linkage: 30 सितंबर तक अब आधार-राशन कार्ड को कर सकते हैं लिंक, यहां जानिए पूरी डिटेल

Aadhaar-Ration Card Linkage

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने आधार को राशन कार्ड से लिंक (Aadhaar-Ration Card Link) करने की समय सीमा बढ़ाने की घोषणा की है. समय सीमा, जो पहले 30 जून 2023 थी, अब 30 सितंबर 2023 तक बढ़ा दी गई है. खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग से गजट अधिसूचना के माध्यम से अवगत कराया गया यह निर्णय कल्याणकारी प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ रखता है.

आधार को राशन कार्ड से जोड़ने के पीछे प्राथमिक उद्देश्य एक से अधिक राशन कार्ड रखने वाले व्यक्तियों के मुद्दे का समाधान करना है। हमारे समाज की बहुमुखी प्रकृति की तरह, सरकार का लक्ष्य अपनी नीतियों में विविधता और बहुमुखी प्रतिभा लाना है. जिस तरह से यह जानकारी प्रस्तुत की जाती है उससे इस मामले की पेचीदगियों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  IRDAI पॉलिसीधारकों के लिए पेश करेगा 'बीमा सुगम' प्लेटफार्म, सस्ते में खरीद सकेंगे पॉलिसी

राशन कार्ड, जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों को सब्सिडी वाले अनाज और मिट्टी का तेल प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, पासपोर्ट, आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र जैसे अन्य आवश्यक पहचान दस्तावेजों के समान हैं. वे किसी की पहचान और पता स्थापित करने के साधन के रूप में कार्य करते हैं, जिससे व्यक्ति सरकार की कल्याणकारी योजनाओं तक निर्बाध रूप से पहुंच बना सकते हैं.

हालांकि, सरकार के ध्यान में आया था कि बहुत से लोगों के पास कई राशन कार्ड हैं, जिससे वे सिस्टम का फायदा उठा सकते हैं और राशन की वस्तुओं का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं. यह आवश्यकताओं के उचित वितरण के लिए एक गंभीर बाधा प्रस्तुत करता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो वास्तव में जरूरतमंद हैं.

आधार-राशन कार्ड लिंकेज (Aadhaar-Ration Card Linkage) पहल के साथ, सरकार का लक्ष्य इस मुद्दे को सुधारना और एक उचित वितरण तंत्र स्थापित करना है. आधार को राशन कार्ड से जोड़ने से, व्यक्ति अब एक से अधिक कार्ड नहीं रख पाएंगे. इसके अलावा, किसी को भी उसके हकदार राशन कोटे से अधिक होने से रोकने के लिए कड़े उपाय लागू किए जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement