Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Holidays Alert: क्या इस हफ्ते में रहेगी छुट्टी? जानिए RBI ने फाइनेंशियल ईयर को लेकर क्या फरमान किया जारी

Bank Holidays Latest Update Today: RBI ने फाइनेंशियल ईयर क्लोजिंग को लेकर बैंकों को विशेष हिदायत दी है.

Latest News
Bank Holidays Alert: क्या इस हफ्ते में रहेगी छुट्टी? जानिए RBI ने फाइनेंशियल ईयर को लेकर क्या फरमान किया जारी

Bank Holidays Latest Update Today

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर इस सप्ताह आपको बैंकिंग (Bank Holidays Latest Update Today) से जुड़ा कोई भी काम है तो यह खबर आपके लिए है. आरबीआई (RBI) के गाइडलाइन्स के मुताबिक, बैंक शाखाएं वार्षिक समापन के लिए 31 मार्च तक खुली रहेंगी. इस संबंध में आरबीआई ने सभी एजेंसी बैंकों को पत्र लिखा है कि वे 31 मार्च 2023 को सामान्य कामकाजी घंटों तक सरकारी लेनदेन से संबंधित ओवर-द-काउंटर लेनदेन के लिए अपनी नामित शाखाओं को खुला रखें.

RBI ने यह भी निर्देश दिया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए एजेंसी बैंकों द्वारा किए गए सभी सरकारी लेन-देन को उसी वित्तीय वर्ष के भीतर दर्ज किया जाना चाहिए.

आरबीआई ने पत्र में कहा, “नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के जरिए लेनदेन 31 मार्च, 2023 को 2400 घंटे (रात 12 बजे) तक जारी रहेगा.”

आरबीआई ने पत्र में यह भी कहा, “जीएसटी/टिन2.0/ई-रसीद लगेज फाइल अपलोड करने सहित केंद्र और राज्य सरकार के लेनदेन की आरबीआई को रिपोर्टिंग के संबंध में, 31 मार्च, 2023 की रिपोर्टिंग विंडो को 1 अप्रैल, 2023 को दोपहर 1200 बजे तक खुला रखा जाएगा.”

आरबीआई ने कहा कि 31 मार्च को सरकारी चेक के संग्रह के लिए स्पेशल क्लीयरिंग आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए आरबीआई का भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग (DPSS) आवश्यक निर्देश जारी करेगा.

केंद्रीय बैंक ने GST या TIN2.0 ई-रसीद लगेज फाइल अपलोड करने सहित केंद्र और राज्य सरकार के लेनदेन की आरबीआई को रिपोर्टिंग के संबंध में कहा, 31 मार्च की रिपोर्टिंग विंडो 1 अप्रैल को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी.

यह भी पढ़ें:  7th Pay Commission: सरकार इस तारीख तक DA बढ़ोतरी की कर सकती है घोषणा, पढ़ें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement