Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब IRCTC से बुक कर सकेंगे दिल्ली मेट्रो की टिकट, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

अब दिल्ली मेट्रो के यात्री IRCTC की साईट से भी QR कोड आधारित मेट्रो टिकट खरीद सकेंगे.

Latest News
अब IRCTC से बुक कर सकेंगे दिल्ली मेट्रो की टिकट, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

QR code metro tickets

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईआरसीटीसी (IRCTC) और डीएमआरसी (DMRC) ने यात्रियों को आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म (IRCTC Platform) के जरिए क्यूआर कोड-आधारित दिल्ली मेट्रो टिकट खरीदने की अनुमति देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इससे यात्रियों के लिए परिवहन के दो साधनों के बीच यात्रा करना आसान हो जाएगा और स्टेशनों पर कतारों में लगने वाला समय भी कम हो जाएगा. आईआरसीटीसी और डीएमआरसी की पहल यात्रा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगी, स्टेशन पर प्रतीक्षा समय में कटौती करेगी और दोनों प्लेटफार्मों पर ग्राहकों को लाभ पहुंचाएगी.

आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा, “सेबी विनियम, 2015 के विनियम 30 के अनुसार, आपको सूचित किया जाता है कि आईआरसीटीसी ने क्यूआर कोड-आधारित डीएमआरसी प्रदान करने के लिए 14 अगस्त, 2023 को आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से टिकट के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.” 

प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया, "यह अभिनव पहल यात्रा अनुभव को सुव्यवस्थित करके और स्टेशनों पर कतारों में लगने वाले समय को कम करके आईआरसीटीसी और डीएमआरसी दोनों के यात्रियों को लाभान्वित करने के लिए तैयार है."

ट्रेनमैन से प्रतिस्पर्धा में आईआरसीटीसी?

जून में, आईआरसीटीसी ने उन रिपोर्टों के जवाब में जोर देकर कहा कि आईआरसीटीसी और उसके एजेंटों के बीच कोई प्रतिद्वंद्विता नहीं है कि अडानी ट्रेनमैन का अधिग्रहण करने के बाद बाजार में प्रवेश कर सकता है. फ्री प्रेस जर्नल के मुताबिक, व्यवसाय ने कहा कि ट्रेनमैन, आईआरसीटीसी के 32 बी2सी भागीदारों में से एक, सभी आरक्षित टिकटों की बिक्री में केवल 0.13 प्रतिशत का योगदान देता है.

यह भी पढ़ें:  OLA Electric : ओला ने लॉन्च किया सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए फीचर्स

DMRC की 'कार्बनलाइट' मेट्रो यात्रा

पिछले हफ्ते, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने यात्रियों को निजी वाहनों के बजाय मेट्रो का उपयोग करने के पर्यावरणीय लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए "कार्बनलाइट मेट्रो ट्रैवल" नामक एक नई पहल शुरू की. इस पहल के जरिए यात्री अपने टिकट पर देख सकेंगे कि मेट्रो में सफर करके वे कितना कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) बचा रहे हैं.

CO2 बचत की गणना यात्रा की गई दूरी और ट्रेन में यात्रियों की संख्या के आधार पर की जाती है. उदाहरण के लिए, यदि कोई यात्री मेट्रो में 10 किलोमीटर की यात्रा करता है तो वह लगभग 320 ग्राम CO2 बचाएगा. यह एक छोटा पेड़ लगाने या एक घंटे के लिए सड़क से कार हटाने के बराबर है.

डीएमआरसी ने कार्बनलाइट मेट्रो ट्रैवल लॉन्च करते हुए कहा, "2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन हासिल करने के भारत के लक्ष्य के अनुरूप, इस पहल का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक द्वारा अपने परिवहन विकल्पों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन के गंभीर मुद्दे को संबोधित करने में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है."

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement