Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UPI की मदद से ले सकते हैं मेट्रो का टिकट, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Delhi Metro: अब आपकी कैश और डेबिट कार्ड ले जाने वाली झंझट खत्म हो जाएगी. आप स्मार्टफोन के जरिए ही टिकट खरीद सकते हैं.

UPI की मदद से ले सकते हैं मेट्रो का टिकट, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Delhi Metro

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कई बार आपके पास कैश और एटीएम न होने पर मेट्रो स्टेशन पर दिक्कत का सामना करना पड़ता है. ऐसे में दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन (DMRC) ने एक सुविधा प्रदान की है. अब मेट्रो में सफर के दौरान कैश या डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड की झंझट नहीं रहेगी. अब आप यूपीआई से भी पेमेंट कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसका पूरा प्रोसेस क्या है? 

डिजिटल पेमेंट के जरिए यात्रियों को सुविधा बढ़ाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया गया है. अब दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में यूपीआई के माध्यम से टिकट बुक किया जा सकता है. मेट्रो स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज करने से लेकर टोकन या पेपर टिकट खरीदने के लिए आप क्यों यार कोड को स्कैन कर भुगतान कर सकते हैं. इसके साथ मेट्रो स्टेशनों पर ग्राहक सेवा केंद्रों के अलावा वेंडिंग मशीन पर भी यूपीआई के जरिए भुगतान कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें-  दिल्ली सर्विस बिल राज्यसभा में पेश, कांग्रेस ने बताया असंवैधानिक

जानिए भुगतान का तरीका

सबसे पहले आपको सर्विस का चयन करना होगा, जिसे आप टिकट वेंडिंग मशीन पर इस्तेमाल करना चाहते हैं. अगले ही पल आपको मशीन पर पेमेंट के ऑप्शन दिए जाएंगे, जिसमें से एक यूपीआई का भी ऑप्शन दिखाई देगा. जिसे सेलेक्ट करते ही वेंडिंग मशीन की स्क्रीन पर क्यूआर कोड आ जाएगा. बस आपको क्यों QR कोड को स्कैन करके पेमेंट कर देना है. वहीं, यात्री ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर भी बता सकते हैं कि वह यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करेंगे. जहां पर वाह स्मार्टफोन से QR कोड को स्कैन करके टोकन ले सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement