Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त पाने के लिए करें ये काम, घर बैठे मिलेंगे 2000 रुपये

PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त कभी भी आ सकती है. कयास लगाया जा रहा है कि किसानों के खाते में यह किस्त जुलाई के पहले हफ्ते में आ सकती है.

Latest News
PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त पाने के लिए करें ये काम, घर बैठे मिलेंगे 2000 रुपये

PM Kisan Yojana 14th Instalment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से बहुत सी योजनाएं शुरू की गई हैं. इसमें  पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) भी शामिल है. पीएम किसान योजना के तहत भारतीय किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है. 13 किस्तों का लाभ उठाने  के बाद अब किसानों को योजना की 14वीं किस्त (PM Kisan Yojana 14th Instalment) का बेसब्री से इंतजार है. इस योजना के मुताबिक, किसानों को हर साल 4 महीने के अंतराल पर 2 हजार रुपये दिया जाता है. सालाना 6 हजार रुपये किसानों को देने का सरकार का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. बताया जा रहा है कि जुलाई के पहले सप्ताह में 14वीं किस्त की 2 हजार रुपये की राशि किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. हालांकि, इसकी कोई ऑफिसियल सूचना नहीं मिली है. 

किसानों को इस बात पर ध्यान देना होगा कि 14वीं किस्त की 2 हजार रुपये की राशि बिना E- KYC के नहीं मिल पायेगी. केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए E- KYC की सुविधा घर बैठे ही दी जा रही है. इसके अंतर्गत सरकार किसानों के लिए पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च कर रही है. बताया जा रहा है कि इस ऐप में फेस ऑथिंटिकेशन फीचर लगाया गया है जिसके द्वारा ये ऐप पहले तो किसानों के फेस को वेरिफाई करेगा. इसके बाद ही किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिलेगा. इस ऐप के द्वारा किसान अपने फेस को स्कैन करके E- KYC की प्रक्रिया पूरी करके इस योजना का लाभ पा सकता है. इससे किसानों को वन टाइम पासवर्ड या फिंगरप्रिंट की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. इस सुविधा से उन बुजुर्ग किसानों को फायदा होगा जिनका आधार नंबर उनके मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है. 

यह भी पढ़ें:  Electricity Bill: सरकार उपभोक्ताओं को देगी बड़ी सुविधा, अब बिजली बिल में होगी 20% की कटौती

इस योजना की 14वीं किस्त किन किसानों को मिलेगी इसका पता लगाने के लिए आप पीएम किसान के ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. इसके लिए किसानों को होमपेज के फार्मर्स कॉर्नर पर जाना होगा. इसके बाद बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अगले पेज पर जो जानकारी आपसे मांगी जाएगी उसे भरना होगा. अब आप जान सकते हैं कि 14वीं किस्त आपको मिलेगी या नहीं. 

पीएम किसान योजना का एप्लीकेशन स्टेटस पता करने के लिए किसानों को टोल फ्री नंबर 155261 पर संपर्क करना होगा. इसके बाद किसानों को ये जानकारी मिल जाएगी कि लाभार्थी लिस्ट में उनका नाम है या नहीं और उनका E- KYC प्रक्रिया पूरी है या नहीं. किसानों के अकाउंट में पैसे आएगे या नहीं. ऐसी बहुत सी जानकारी आपको यहां मिल जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement