Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India's Richest State: ये हैं भारत के सबसे अमीर राज्य, यहां देखें पूरी लिस्ट

भारत में ऐसे कई राज्य हैं जो काफी अमीर हैं. इसमें सबसे पहले पायदान पर मुंबई का नाम है. आइए अन्य राज्यों के बारे में जानते हैं.

Latest News
India's Richest State: ये हैं भारत के सबसे अमीर राज्य, यहां देखें पूरी लिस्ट

India's Richest State

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया में भारत ही ऐसा देश है जहां एक साथ कई विविधताएं देखने को मिलती है. यहां पर कई अमीर तो कई गरीब राज्य भी हैं. आइए जानते हैं भारत के अमीर राज्यों के बारे में. 2021-22 के जीएसडीपी गणना के मुताबिक, भारत के सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल आदि है.

भारत का सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र है. जो 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर जीएसडीपी के साथ पहले स्थान पर है. बता दें कि मुंबई को भारत का आर्थिक शहर भी कहते हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र देश का 3 सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है. यहां की 45 फीसदी जनसंख्या शहर में निवास करती है.

265.49 बिलियन अमेरिकी डॉलर जीएसडीपी के साथ भारत का दूसरा सबसे अमीर राज्य तमिलनाडु है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस राज्य की शहरी आबादी भारत की कुल शहरी आबादी की 9.6 फीसदी है यानी की यहां कि 50 फीसदी से ज्यादा आबादी शहरों में ही निवास करती है. 

यह भी पढ़ें:  Bundelkhand Expressway Toll पर सफर करने के चुकाने होंगे 600 से 3900 रुपये, यहां देखिए पूरी लिस्ट

इस लिस्ट में 259.25 बिलियन अमेरिकी डॉलर जीएसडीपी के साथ गुजरात तीसरे स्थान पर है. बता दें कि भारत में जितनी भी दवाईयां बनाई जाती है उसका लगभग एक तिहाई हिस्सा गुजरात में बनता है. 
भारत के सबसे अमीर राज्यों की लिस्ट में चौथे नंबर पर कर्नाटक आता है. इसका जीएसडीपी 247.38 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

अब पांचवे नंबर पर उत्तर प्रदेश आता है. इसका जीएसडीपी 234.96 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. यूपी के बहुत से शहर तेजी से विकास की ऊंचाईयों पर चल रहे हैं. यहां पर कई सारी कंपनियों ने अपनी ब्रांचे बढ़ाई है. 

बता दें कि पश्चिम बंगाल भी 206.64 बिलियन अमेरिकी डॉलर जीएसडीपी के साथ खुद को स्थापित किए हुए है. इस राज्य की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से मध्यम उद्योग और कृषि कार्यो पर आधारित है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement