Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या आपके Aadhaar Card का हो रहा गलत इस्तेमाल, जानने के लिए करना होगा बस ये

Aadhaar Card: अगर आपके पास आधार कार्ड है और आपको लग रहा है इसका इस्तेमाल कोई और कर रहा है तो यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप इसके बारे में जानकारी पा सकते हैं.

Latest News
क्या आपके Aadhaar Card का हो रहा गलत इस्तेमाल, जानने के लिए करना होगा बस ये

Aadhaar Card Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आधार कार्ड (Aadhaar Card) हमारे जीवन में महत्वपूर्ण महत्व रखता है, जिससे हम विभिन्न आवश्यक कार्य कर सकते हैं. यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो कई गतिविधियों के लिए आवश्यक है, जैसे बैंक खाता खोलना और अपने पैन कार्ड की एक्टिवेशन सुनिश्चित करना. आधार के महत्व को नजरअंदाज करने से जटिलताएं हो सकती हैं, जिससे इससे जुड़ी किसी भी गलती से बचना जरूरी हो जाता है.

आज के समय में, आधार के दुरुपयोग की संभावना बढ़ गई है, जिससे सतर्क रहना महत्वपूर्ण हो गया है. आपके आधार कार्ड का उपयोग कहां किया जा रहा है, इसके बारे में अनजान होने से आप अवांछित जोखिमों में पड़ सकते हैं, जिससे संभावित रूप से भविष्य में परेशानी हो सकती है. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए, अपने आधार कार्ड की गतिविधि के बारे में सूचित रहना बुद्धिमानी है.

आधार के लिए जिम्मेदार संगठन  UIDAI आधार इतिहास के नाम से जाना जाने वाला एक मूल्यवान उपकरण प्रदान करता है. यह टूल आपके आधार कार्ड के उपयोग के बारे में जानकारी प्रदान करता है, इसके अतीत और वर्तमान उपयोग का खुलासा करता है. इससे आपको यह भी पता चलेगा कि आपके आधार कार्ड से कौन से दस्तावेज़ जुड़े हुए हैं. यह सेवा व्यक्तियों को किसी भी विसंगति का तुरंत पता लगाने और उसका समाधान करने का अधिकार देती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उनकी आधार जानकारी सुरक्षित रहे.

यह भी पढ़ें:  PhonePe ने स्टॉक ब्रोकिंग कारोबार में रखा कदम, नया ऐप लॉन्च किया

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए इन स्टेप्स का लाभ उठाएं:

1. आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.

2. "मेरा आधार" विकल्प चुनें.

3. "आधार सेवाएं" के अंतर्गत, "आधार प्रमाणीकरण इतिहास" चुनें.

4. एक नई विंडो खुलेगी. अपना 12 अंकों का आधार नंबर और सुरक्षा कोड दर्ज करें.

5. "ओटीपी भेजें" पर क्लिक करें.

6. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री डाउनलोड कर सकते हैं.

इतिहास की जानकारी की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें. अगर आपको कोई अशुद्धि या विसंगतियां नजर आती हैं, तो देर न करें-उन्हें तुरंत ठीक करने के लिए आधार केंद्र पर जाएं. अगर आपको अपने आधार कार्ड के दुरुपयोग या उपयोग में अनियमितताओं का संदेह है, तो आप तुरंत यूआईडीएआई से उनके टोल-फ्री नंबर, 1947 या ईमेल के माध्यम से help@uidai.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

आपके आधार कार्ड की सुरक्षा आपके हाथों में है और सक्रिय रहने से इसका उचित और सुरक्षित उपयोग सुनिश्चित किया जा सकता है जिससे भविष्य में संभावित परेशानियों से बचा जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement