Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नौकरी नहीं मिली तो दो दोस्तों ने खड़ी कर डाली इतने अरब की कंपनी, जानिए इनकी कहानी

हर स्टार्टअप की कहानी स्ट्रगल और सपनों से शुरू होती है. Flipkart की भी कहानी कुछ ऐसी ही है जब बिन्नी बंसल और सचिन बंसल ने इसकी शुरुआत की इसे कुछ ही सालों में देश का सबसे लोकप्रिय ई- कॉमर्स प्लेटफॉर्म बना दिया. आइए जानते हैं इन दोनों फाउंडर्स के बारे में...

Latest News
नौकरी नहीं मिली तो दो दोस्तों ने खड़ी कर डाली इतने अरब की कंपनी, जानिए इनकी कहानी

Sachin Bansal and Binny Bansal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज फ्लिपकार्ट के  बारें में देश का बच्चा- बच्चा जानता है. फ्लिपकार्ट एक ई- कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जहां से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. यहां पर आपको सिर्फ एक क्लिक पर इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर कपड़ों, घर को सजाने तक की हर चीज मिल जाती है. हालांकि अगर आप यह सोच रहे हैं कि हम आज यहां फ्लिपकार्ट के बारे में बात करेंगे तो ऐसा नहीं है. आज यहां हम बात कर रहे हैं Flipkart के फाउंडर सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के बारे में. आज सचिन बंसल (Sachin Bansal) और बिन्नी बंसल (Binny Bansal) भले ही अरबों की संपत्ति के मालिक हैं लेकिन कभी इन्होने भी नौकरी के लिए अपने चप्पल घिसे थे. 

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने दिल्ली आईआईटी (IIT) से 2005 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की पूरी की. इसके बाद इन्होंने एक ऑनलाइन स्टोर शुरू की. जिसका टारगेट लगभग 5 करोड़ इंटरनेट यूजर्स को अपने सर्विस से प्रभावित करना था.  

यह भी पढ़ें:  80 पैसे में AC ट्रेन का लें मजा, राजधानी जैसी मिलेगी सुविधा, यहां जानिए पूरी डिटेल

फ्लिपकार्ट  के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल को गूगल ने दो बार रिजेक्ट किया था. इसके बाद ही इन्होंने फ्लिपकार्ट  को एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में खोला था. बिन्नी और सचिन ने  इसे कुल 2,71,000 रुपये के साथ इसकी शुरुआत की थी. इंट्रेस्टिंग बात ये है कि अमेजन (Amazon) भी ऐसे ही शुरू हुआ था. जो आज हर चीज बेच रही है.  

2007 में पहली बार फ्लिपकार्ट को बेंगलुरू के एक छोटे से 2BHK फ्लैट में लॉन्च किया गया था. सचिन ने फ्लिपकार्ट के सीईओ के रूप में कार्य शुरू किया. वहीं, बिन्नी ने ई- कॉमर्स वेबसाइट के सीओओ के पद को संभाला. साल 2012 में 5 करोड़ डॉलर कमाने के बाद फ्लिपकार्ट जल्द ही भारत की दूसरी यूनिकॉन कंपनी बन गई. हालांकि, वॉलमार्ट द्वारा कंपनी के 77 प्रतिशत से अधिक शेयर खरीदने के बाद सचिन और बिन्नी दोनों ने ही कंपनी छोड़ दी.  

वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट के 77 प्रतिशत शेयर को 16 अरब डॉलर के ऐतिहासिक सौदे के रुप में खरीदा. जो इंटरनेट फर्म से संबंधित अब तक का सबसे बड़ा सौदा बन गया. सचिन बंसल की कुल संपत्ति 10,648 करोड़ रुपये है. वहीं, बिन्नी बंसल की कुल संपत्ति लगभग 11,467 करोड़ रुपये है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement