Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MGNREGA: मनरेगा के लिए आधार-आधारित पेमेंट के लिए ये है आखिरी तारीख

MGNREGS: अब नामांकित व्यक्तियों को मुआवजा देने के लिए आधार-आधारित भुगतान प्रणाली (ABPS) का इस्तेमाल जरूरी है.

Latest News
MGNREGA: मनरेगा के लिए आधार-आधारित पेमेंट के लिए ये है आखिरी तारीख

MGNREGA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सरकारी सूत्रों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि राष्ट्रीय ग्रामीण नौकरी गारंटी योजना एमजीएनआरईजीएस (MGNREGA) के तहत श्रमिकों को भुगतान करने की विशेष विधि के रूप में आधार-आधारित भुगतान प्रणाली शुरू करने की समय सीमा 31 अगस्त से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी. इस साल की शुरुआत में, जनवरी में, केंद्र सरकार ने फैसला सुनाया था कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) में नामांकित व्यक्तियों को मुआवजा देने के लिए आधार-आधारित भुगतान प्रणाली (ABPS) का इस्तेमाल जरूरी है.

मूल रूप से, एबीपीएस मोड को यूनिवर्सली तौर पर अपनाने की प्रारंभिक समय सीमा 1 फरवरी निर्धारित की गई थी. बाद में इसे बढ़ाकर 31 मार्च, फिर 30 जून और अंत में 31 अगस्त कर दिया गया. हालांकि, ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि ऐसा होगा अब और विस्तार नहीं होगा क्योंकि 90 प्रतिशत से अधिक एक्टिव श्रमिकों के खाते पहले ही उनके आधार से लिंक किए जा चुके हैं.

जून में मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, कुल 14.28 करोड़ एक्टिव लाभार्थियों में से 13.75 करोड़ ने अपने आधार नंबर को सफलतापूर्वक लिंक कर लिया है. मंत्रालय के मुताबिक, इनमें से 12.17 करोड़ आधार नंबर सत्यापित किए जा चुके हैं और उस समय 77.81 प्रतिशत को एबीपीएस के लिए योग्य माना गया था.

यह भी पढ़ें:  LIC Policy: एलआईसी ने पेश किया खास पॉलिसी, टैक्स में छूट के साथ मिलेगा बेहतर रिटर्न

मई 2023 तक, लगभग 88 प्रतिशत वेतन भुगतान एबीपीएस के जरिए किया जा रहा था. मंत्रालय ने इस बात पर भी जोर दिया कि MGNREGA लाभार्थियों को दिए गए जॉब कार्ड डेटा को केवल इसलिए नहीं हटाया जा सकता क्योंकि कोई कार्यकर्ता एबीपीएस के लिए पात्र नहीं है.

ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने संसद के हालिया मानसून सत्र के दौरान एक लिखित जवाब में कहा कि लगभग 1.13 करोड़ एमजीएनआरईजीएस श्रमिकों के बैंक खाते, जो योजना में सभी एक्टिव श्रमिकों का लगभग आठ प्रतिशत है, को अभी भी आधार से जोड़ा जाना बाकी है.

पूर्वोत्तर राज्यों में प्रगति धीमी रही है, असम में 42 प्रतिशत से अधिक, अरुणाचल प्रदेश में लगभग 23 प्रतिशत, मेघालय में 70 प्रतिशत से अधिक और नागालैंड में 37 प्रतिशत श्रमिकों के खाते अभी भी आधार लिंक का इंतजार कर रहे हैं.

ABPS, डायरेक्ट  अकाउंट के साथ, 2017 से MGNREGA के तहत एक वैकल्पिक भुगतान मोड रहा है. राज्य के अधिकारियों से 100 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य रखते हुए, ABPS को पूर्ण रूप से अपनाने के लिए शिविर आयोजित करने और लाभार्थियों के साथ मिलाकर काम करने का आग्रह किया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement