Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के लिए बड़ा अपडेट, इन अकाउंट्स में नहीं आएगा रुपया

PM Kisan Samman Nidhi: मुख्य सचिव ने सभी जिलों के उपायुक्तों को प्रासंगिक राजस्व रिकॉर्ड अपलोड करने, सभी लाभार्थी खातों के आधार-सीडिंग (Aadhaar Seeding) और 5 सितंबर 2022 तक पीएम किसान ई-केवाईसी (PM Kisan e-KYC) औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए प्रमाणित करने के लिए कहा है.

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के लिए बड़ा अपडेट, इन अका��उंट्स में नहीं आएगा रुपया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए एक अहम अपडेट सामने आया है. वास्तव में जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने पीएम किसान सम्मान निधि की प्रोगेस रिपोर्ट (PM Kisan Samman Nidhi Progress Report) की मीटिंग में कहा कि बेनिफिशरी के अकाउंट्स में 2,000 रुपये की 12वीं किस्त डालने से पहले वेरिफाई कर लें कि कौन कौन से बैंक अकाउंट आधार कार्ड से कनेक्ट हैं. वहीं लाभार्थी का रेवेन्यू रिकॉर्ड से प्रमाणीकरण भी करें. ताकि इस बात की जानकारी मिल सके कि कहीं किसी गलत बेनिफिशरी के अकाउंट में रुपया तो नहीं जा रहा है. 

आधार सीडिंग वेरिफिकेशन जरूरी 
मुख्य सचिव ने सभी जिलों के उपायुक्तों को प्रासंगिक राजस्व रिकॉर्ड अपलोड करने, सभी लाभार्थी खातों के आधार-सीडिंग और 5 सितंबर 2022 तक पीएम किसान ई-केवाईसी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए प्रमाणित करने के लिए कहा है. उन्होंने अपात्र लाभार्थियों को हटाने और झूठे दावों की वसूली पर विशेष ध्यान देने के लिए भी कहा.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: आज नहीं कराया यह काम, तो नहीं आएगा अकाउंट में रुपया

पब्लिक अवेयरनेस बढ़ाने को कहा
इसके अलावा, जेके बैंक को टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से अपने लोगों के बीच जन जागरूकता बढ़ाने के लिए कहा गया था, विशेष रूप से पीएम किसान योजना की 12 वीं किस्त के बारे में, जिसे सीधे डीटीबी के माध्यम से किसानों के आधार-सीड बैंक अकाउंट्स में जमा किया जाएगा. दोनों डिविजन के डिविजनल कमिशनर्स को अपेक्षित योजना-संबंधित डाटा के कलेक्शन में तेजी लाने के लिए जन प्रतिनिधियों के साथ-साथ संबंधित संबंधित विभागों को शामिल करने के लिए कहा गया. कई सरकारी योजनाओं के तहत लाभार्थियों के अनिवार्य आधार-सीडिंग और प्रमाणीकरण पर जागरूकता बढ़ाने के लिए, मुख्य सचिव ने सूचना विभाग को सभी स्थानीय समाचार पत्रों में विज्ञापन अभियान चलाने के लिए कहा.

पीएम किसान ईकेवाईसी की डेडलाइन आज खत्म 
आपको बता दें कि पीएम किसान ईकेवाईसी पूरा करने की डेडलाइन आज 31 अगस्त 2022 को समाप्त हो रही है. इसलिए जिन किसानों ने ईकेवाईसी विवरण पूरा नहीं किया है, उन्हें इसे तुरंत कर लें, वर्ना उन्हें अगली किस्त मिलने में परेशानी का सामना पड़ सकता है. 

SBI ने कस्टमर्स के लिए शुरू की नई सर्विस, अब Whatsapp पर मंगा सकेंगे अकाउंट बैलेंस और मिनि स्टेटमेंट 

पीएम किसान ईकेवाईसी कैसे पूरा करें?

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • होमपेज पर 'ई-केवाईसी' ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अपना आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और 'सर्च' पर क्लिक करें.
  • फिर आधार कार्ड से जुड़ा अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • अब 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें और आपको अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा.
  • अंत में दिए गए स्थान पर ओटीपी दर्ज करें और एंटर दबाएं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement