Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: किसानों को मिली खुशखबरी, 14वीं किस्त से पहले हुआ ये बड़ा बदलाव

PM Kisan Yojana : सरकार जल्द ही पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जल्द ही जारी हो सकती है. कयास लगाया जा रहा है कि जुलाई के दूसरे हफ्ते में कभी भी 14वीं किस्त आ सकती है.

Latest News
PM Kisan Yojana: किसानों को मिली खुशखबरी, 14वीं किस्त से पहले हुआ ये बड़ा बदलाव

PM Kisan Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना लॉन्च की गई थी.  अभी तक इस योजना की 13 किस्तें (PM Kisan Yojana 13th Instalment) किसानों को दी जा चुकी है. अब देश के 8 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना की 14 वीं किस्त (PM Kisan Yojana 14th Instalment) का इंतजार है. इस योजना में सरकार आए दिन कुछ न कुछ जरूरी बदलाव कर ही रही है. इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए इसके पोर्टल में अपना स्टेटस देखने के तरीके में बदलाव किया गया है. इसके अलावा किसानों के सुविधा के लिए पीएम किसान ऐप  भी लॉन्च किया गया है. 

किसानों को पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार ओर से एक साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. किसानों को ये राशि 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये के  रूप में दी जाती है.  

यह भी पढ़ें:  Indian Railway: यूपी का ये स्टेशन बन जाएगा जंक्शन, इन दो जिलों के बीच होगा रेलवे लाइन का एक्सपेंशन

पीएम किसान योजना के पोर्टल में कई सारे बदलाव किए गए हैं. इसमें सबसे पहले तो बेनिफिशियरी स्टेटस में बदलाव देखने को मिला है. अब इसे लॉग इन करने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत पड़ेगी. अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं या आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर पता नहीं तो आप नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर पर क्लिक करके एक नए पेज पर जाए. अब इस नए पेज पर अपना मोबाइल नंबर या आधार नंबर और कैप्चा कोर्ड डाल दें. अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर शो हो जाएगा. इसके बाद आप अपने पीएम किसान के पोर्टल पर जाए.  इसके बाद दिए गए बेनिफिशियल स्टेटस पर क्लिक करें अब आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा. रजिस्ट्रेशन नंबर डाल कर कैप्चा कोर्ड डालें फिर आपको गेट डेटा पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपना स्टेटस दिख जाएगा. 

केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. ये ऐप फेस ऑथेंटिकेशन फीचर वाला ऐप है. इससे किसानों के चेहरे वेरिफाई किए जाएगें. फेस वेरिफिकेशन के बाद ही इस योजना का लाभ किसानों को दिया जाएगा. किसान इस ऐप द्वारा अपना फेस स्कैन करके अपना e- kyc  प्रक्रिया आसानी से पूरी कर पाएगें. इस ऐप के आने से किसानों को वन टाइम पासवर्ड और फिंगरप्रिंट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement