Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, किस्त में हो सकती है बढ़ोतरी

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना कि 15वीं किस्त अक्टूबर के आखिर या नवंबर के शुरुआत में कभी भी किसानों के खाते में आ सकती है. फिलहाल सरकार किसानों के वार्षिक किस्त में बढ़ोतरी कर सकती है.

Latest News
PM Kisan Yojana के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, किस्त में हो सकती है बढ़ोतरी

Kisan Rin Portal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मोदी सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले किसानों के लिए प्रोत्साहन पर विचार कर रही है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Yojana) के तहत, सरकार आगामी चुनावों में किसानों के वोट बैंक को मजबूत करने के उद्देश्य से तीन भागों में छोटे किसानों के लिए वार्षिक किस्त 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये कर सकती है.

लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को तोहफा

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के जरिये किसानों को दी जाने वाली वार्षिक सहायता को संभावित रूप से 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये करने पर विचार कर रही है. एबीपी लाइव के अनुसार, हालांकि दो अनाम अधिकारियों ने यह जानकारी साझा की, लेकिन वित्त मंत्रालय ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है. अगर इस समायोजन को मंजूरी मिल जाती है तो वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 60000 करोड़ रुपये के मौजूदा बजट के पूरक के रूप में 20000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त आवंटन की जरुरत होगी.

यह भी पढ़ें:  Saving Account और Salary Account में है काफी अंतर, यहां समझें पूरी बात

अंतरिम बजट में ऐलान संभव

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले, मोदी सरकार 1 फरवरी, 2024 के लिए निर्धारित अंतरिम बजट में पीएम किसान सम्मान योजना निधि में वृद्धि का खुलासा कर सकती है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट के लिए विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के साथ सहयोग कर रही हैं.

2019 में इस योजना का चुनावी लाभ मिला

लोकसभा चुनाव से पहले पेश किए गए 2019 के बजट में, तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल (Finance Minister Piyush Goyal) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की, जो दिसंबर 2018 से लागू हुई. 2019 के चुनाव से पहले, किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत सीधे बैंक हस्तांतरण के माध्यम से 4,000 रुपये मिलते थे. सत्तारूढ़ दल, भारतीय जनता पार्टी ने इस योजना से चुनावी लाभ उठाया और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महत्वपूर्ण बहुमत हासिल किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement