Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: पराली जलाने वाले किसान हो जायें सावधान, वरना देना पड़ सकता है जुर्माना

PM Kisan Yojana की 15वीं किश्त जल्द जारी हो सकती है. हालांकि जो किसान पराली जलाते हैं उन्हें थोड़ा सतर्क होने की जरुरत है वरना उन्हें किश्त नहीं मिलेगी साथ ही उनपर जुर्माना भी लगेगा.

Latest News
PM Kisan Yojana: पराली जलाने वाले किसान हो जायें सावधान, वरना देना पड़ सकता है जुर्माना

PM Kisan Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत, सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपये की तीन किश्तों में भुगतान करती है. लेकिन अगर कोई किसान पराली जलाता है, तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा, उसे पराली जलाने के लिए अलग से जुर्माना भी भरना होगा.

पराली जलाने पर किसानों को 2500 से 15000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. जुर्माने की राशि किसानों की भूमि की श्रेणी और पराली जलाने के क्षेत्रफल पर निर्भर करती है.

पराली जलाने से वायु प्रदूषण होता है. यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और जलवायु परिवर्तन में भी योगदान देता है. इसलिए, सरकार पराली जलाने को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है.

यह भी पढ़ें:  Onion Price Hike: प्याज पहुंचा 55 रुपये प्रति किलो पार, क्या आगे भी बढ़ सकती हैं कीमतें

पराली जलाने से बचने के लिए, सरकार किसानों को पराली के वैज्ञानिक प्रबंधन के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है.

पराली जलाने से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • पराली को खेत में ही रहने दें: पराली को खेत में ही रहने दें और इसे मिट्टी में मिला दें. इससे मिट्टी की उर्वरता बढ़ेगी.
  • पराली को चारे के रूप में उपयोग करें: पराली को चारे के रूप में उपयोग करें. इससे पशुओं को चारा मिल जाएगा और पराली भी खत्म हो जाएगी.
  • पराली को बिजली बनाने में उपयोग करें: पराली को बिजली बनाने में उपयोग करें. इससे पराली का उपयोग एक उपयोगी उत्पाद बनाने के लिए किया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement