Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pod Taxi Project: सरकार नोएडा में जल्द शुरू करेगी Pod Taxi, लिया गया ये बड़ा फैसला

Pod Taxi Project: यूपी सरकार पॉड टैक्‍सी परियोजना को मार्च 2026 तक पूरा कर सकता है. इसको लेकर 21 अगस्त को लखनऊ में मीटिंग भी हुई है.

Latest News
Pod Taxi Project: सरकार नोएडा में जल्द शुरू करेगी Pod Taxi, लिया गया ये बड़ा फैसला

Pod Taxi Project

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सेक्‍टर-21 तक फिल्‍म सिटी का निर्माण हो रहा है. इस लिए सरकार की एक प्रोजेक्ट के तहत यहां पर एक पॉड टैक्‍सी (Pod Taxi) चलाए जाने की योजना बन रही है. बता दें कि कई कंपनियां 25 अक्‍टूबर, 2023 तक इसके लिए बोली लगाएंगी. 21 अगस्‍त को लखनऊ में पीपीपी बिड इवेल्‍यूशन कमेटी की मीटिंग हुई थी. जिसमें यमुना एक्‍सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) ने इसके आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला लिया था. ये बैठक उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर मनोज कुमार सिंह के अध्‍यक्षता में हुई थी. इस बैठक में पॉड टैक्‍सी प्रोजेक्‍ट के टेंडर की शर्तों के बारे में भी चर्चा हुई थी. जिसमें कुछ बदलाव किया गया है. बता दें की नोएडा में चलने वाली ये पॉड टैक्‍सी (पर्सोनलाइज्‍ड रैपिड ट्रांजिट) (PRT)भारत की पहली पॉड टैक्सी होगी.

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह के मुताबिक, जो कंपनियां बोली लगाएंगी उनकी तकनीकी क्षमता की जांच की जाएगी. ये काम बोली की नियत तारीख से पिछले 5 सालों के कंपनी के अनुभव को ध्यान में रखकर किया जाएगा. इसके अलावा इस बैठक में वार्षिक रियायत शुल्क को भी 7 सालों के बाद देने की सहमति जताई गई है. जानकारी के मुताबिक, 30 अक्टूबर 2023 को पॉड टैक्‍सी प्रोजेक्‍ट के लिए टेंडर खोला जाएगा.

यह भी पढ़ें:  अब बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक घर बैठे करेंगे KYC, यहां जानें पूरा तरीका

कंपनी को 32 करोड़ रुपये जमा कराने होंगे 

इंडियन एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पॉड टैक्‍सी परियोजना की रियायत अवधि (Concession Period) निर्माण समय के साथ मिलाकर 35 साल तक है. इसके अलावा जिस कंपनी को पॉड टैक्सी निर्माण और संचालन का टेंडर दिया जाएगा उसे अनुमानित तौर से इस परियोजना लागत का लगभग 5 प्रतिशत यानी 32.07 करोड़ रुपये परफॉर्मेंस सिक्‍योरिटी जमा कराना पड़ेगा. साथ ही जिस कंपनी को पॉड टैक्‍सी प्रोजेक्ट का टेंडर मिलेगा उसे ही पर्यावरण, वन और वन्य जीवन से संबंधित सभी चीजों की मंजूरी लेनी होगी.

पॉड टैक्सी के बारे में

पॉड टैक्सी बिना ड्राइवर के चलने वाली कार होती है. इसे स्टील के ट्रैक पर चलाया जाता है. बता दें कि इसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाके में चलाया जाता है. एक पॉड टैक्सी में करीब 6 लोग आराम से बैठ सकते हैं. इस टैक्सी की स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है. इसे सोलर एनर्जी से भी चलाया जा सकता है. इसके अलावा पॉड टैक्सी के ट्रैक के लिए ज्‍यादा जगह की जरूरत नहीं होती है.

जानें पॉड टैक्सी का रूट

इस टैक्सी को नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक चलाया जाएगा. जिसकी दूरी 14.6 किलोमीटर है. ये टैक्सी एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, हैंडीक्राफ्ट पार्क, सेक्टर 29, सेक्टर 32-33, एमएसएमई पार्क, टॉय पार्क सहित कई जगहों से होकर गुजरेगी. जानकारी के मुताबिक, पॉड टैक्सी को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर चलाई जाने वाली पॉड टैक्सी की तरह चलाया जाएगा. बता दें कि लंदन, दुबई, दक्षिण कोरिया और वर्जिनिया के एयरपोर्ट पर पॉड टैक्सी ही चलती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement