Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन है ये लेडी एलन मस्क? कैसे बनी दुनिया की सबसे अमीर महिला अरबपति

अगर आपमें सपनों को देखने की क्षमता है तो उसे पूरा करने के लिए अपनी नींद को त्यागना जरूरी है. आज हम जिसके बारे में बात कर रहे हैं वह महिला लेडी एलन मस्क के नाम से मशहूर है. आइए जानते हैं उनकी कहानी

Latest News
कौन है ये लेडी एलन मस्क? कैसे बनी दुनिया की सबसे अमीर महिला अरबपति

Lucy Guo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आपने ज्यादातर दुनिया के अमीर पुरुषों के बारे में ही सुना होगा. लेकिन आज हम आपको दुनिया की दूसरी सबसे अमीर महिला लूसी गुओ के बारे में बताएंगे. ये Scale AI  के CEO एलेक्जेंडर वांग के कंपनी की को-फाउंडर थीं. लूसी गुओ सेल्फ मेड अमीर महिलाओं की लिस्ट में दूसरी अमीर महिला है.

बता दें कि लूसी Scale AI मल्टी मिलियन डॉलर कंपनी की शुरुआत अपने कॉलेज के टाइम में वांन के साथ मिलकर की थी. हालांकि, लूसी ने 2018 में ही Scale AI कंपनी छोड़ दिया था. लेकिन अभी भी ये Scale AI कंपनी की 6 फ़ीसदी की हिस्सेदार हैं. इस समय Scale AI की नेटवर्क 7.3 बिलिनियर डॉलर है. लूसी टेक्नोलॉजी के साथ-साथ फाइनेंस की दुनिया में भी एक फेमस महिला हैं.

बचपन से ही लूसी की कोडिंग में रुचि थी. लेकिन, लूसी के माता-पिता नहीं चाहते थे की उनकी बेटी टेक्नोलॉजी की दुनिया में आगे बढ़े. क्योंकि उनका मानना था कि लड़कियों को इस फील्ड में सफलता बहुत कम मिलती. हालांकि इनके माता- पिता खुद भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे. लेकिन लूसी ने अपने पसंद का काम ही चुना.

यह भी पढ़ें:  DDA के 5,500 फ्लैट्स के लिए शुरू हुई रजिस्ट्रेशन, यहां जानें कैसे करें अप्लाई

लूसी की पढ़ाई की बात करें तो इन्होंने कंप्यूटर साइंस में डिग्री लेने के लिए कार्नीज मेलन में एडमिशन लिया. लेकिन 2014 में थील फेलोशिप मिलने के बाद इन्हें कॉलेज छोड़ना पड़ा. बता दें कि थील फेलोशिप के द्वारा काबिल युवाओं को 1लाख डॉलर की स्कॉलरशिप दी जाती है. लूसी ने आगे फेसबुक में इंटर्नशिप किया इसके बाद इन्होंने कोरा और स्नैपचैट में प्रोडक्ट डिजाइनर के रूप में काम किया.

2015 में लूसी और एलेक्जेंडर ने मिलकर Scale AI कंपनी का निर्माण किया था. बता दें कि दोनों ने ही अपने फील्ड में महारत हासिल की है. हालांकि, किसी कारणवश लूसी ने 2018 में Scale AI कंपनी छोड़ दी थी. लेकिन आज भी लूसी इस कंपनी की 6% की हिस्सेदार हैं. इसके बाद लूसी ने कई प्रोजक्ट्स पर काम किया. 

जानकारी के मुताबिक, आज लूसी की नेटवर्थ लगभग 440 मिलियन डॉलर है. लूसी ने कोडिंग के साथ-साथ फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट और बिजनेस मॉडल्स के द्वारा भी अपनी नेटवर्थ बढ़ाई है इन्होंने Scale AI कंपनी छोड़ने के बाद बैकएंड कैपिटल कंपनी का निर्माण किया.

लूसी इस समय पासेस कंपनी की CEO है. ये खुद को बहुत फिट रखती हैं. इसलिए इनको दुनिया की सबसे फिट CEO के रूप में भी जाना जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement