Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

होटल रूम में क्यों मिलती है सफेद चादर? कभी मन में आया ऐसा सवाल तो यहां जानें इसका जवाब

होटल के कमरों में सफेद चादर इस्तेमाल होने के पीछे एक दो नहीं बल्कि कई कारण हैं. इस खबर में जानिए कि ऐसा क्यों होता है?

होटल रूम में क्यों मिलती है सफेद चादर? कभी मन में आया ऐसा सवाल तो यहां जानें इसका जवाब

होटल में सफेद चादर क्यों इस्तेमाल की जाती है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  कहीं घूमने जाने पर या शादी विवाह में जाने पर ज्यादातर लोग होटल में ही ठहरते हैं. ऐसे में देखा है कि होटल में बिछी चादर सफेद ही होती है. क्या आपके मन में इसको लेकर सवाल आया कि ऐसा क्यों होता है. होटल में और किसी रंग की चादर क्यों नहीं बिछी होती है. शायद आपने कभी ऐसा नहीं सोचा हो. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इसके पीछे का कारण क्या है. 

फिल्मों में भी दिखाए जाने वाले होटल में आपने देखा होगा कि उसमें भी सफेद ही चादर बिछाई जाती है. यहां तक यह भी है कि कितना भी महंगा या सस्ता होटल लें लेकिन आपको सफेद बेडशीट ही मिलती है. ऐसा होने के पीछे एक दो नहीं बल्कि कई कारण हैं. 

धुलने में होती है आसानी 

होटल के कमरों में सफेद बेडशीट इस्तेमाल किये जाने का मुख्य कारण है कि इसकी साफ सफाई बहुत आसानी से हो पाती है. इसकी जगह अगर रंग वाली बेडशीट डाली जाएगी तो उसमें आप गंदगी नहीं ढूंढ पाएंगे. इसके साथ होटल की चादरें हर रोज धुली जाती हैं. इन्हें साफ़ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है. अगर रंग वाली चादर होगी तो उसका कलर जल्दी ही फेड हो जाएगा.

 सफेद रंग से मिलती है शांति 

सफेद रंग को शांति का प्रतीक माना जाता है और इससे सकारात्मकता आती है. ऐसे में सफेद चादर पर सोने से मन शांत रहता है और सुकून की नींद आती है. ऐसे में आप अगर कहीं से घूमकर वापस होटल में आते हैं तो आपको सुकून की नींद आएगी.  इससे आपके दिमाग को बेहद आराम और खुशी भी मिलती है. 

जानिए कब से शुरू हुआ यह सिलसिला 

1990 के दशक से पहले, होटल में रंगीन चादरों का इस्तेमाल किया जाता था. ऐसा इसलिए होता था क्योंकि होटल के मालिक को लगता था कि रंगीन चादारों को आसानी से मेंटेन किया जा सकता है. 1990 के बाद वेस्टीन होटल के डिजाइनरों ने एक रिचर्स में बताया कि मेहमानों के स्वास्‍थ्य के लिहाज से सफेद चादर को इस्तेमाल करना चाहिए. इसके बाद से हर होटल में सफेद चादर का इस्तेमाल किया जाने लगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement