Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Income from Yoga: भारत में योग से हर साल होता है 85 हजार करोड़ का बिजनेस, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

International Yoga Day 21 जून को है. योग तो कई लोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यह देश के रेवेन्यू में कितनी अहम भूमिका निभाता है.

Latest News
Income from Yoga: भारत में योग से हर साल होता है 85 हजार करोड़ का बिजनेस, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: योग का इतिहास बहुत पुराना है और इससे होने वाले फायदे तो और भी ज्यादा लोकप्रिय हैं. आज अपने आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखने के लिए कई लोग योग करते हैं. वैश्विक तौर पर यह बहुत तेजी के साथ बढ़ रहा है. इसी के साथ एक बिजनेस के तौर पर भी यह तेजी के साथ उभर रहा है. आज यह कई लोगों के लिए आय का स्रोत है. सात ही देश की GDP को मजबूत बनाने में भी सक्रीय भूमिका निभा रहा है. वेलनेस और फिटनेस सेक्टर में आई तेजी की वजह से योग का क्रेज भी लगातार बढ़ रहा है. मालूम हो कि 21 जून 2015 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) की स्थापना के बाद से योग को एक और पंख मिल गया है.

किस समय योग सबसे ज्यादा महत्व रखता है?

जून जुलाई के महीने में भारतीय लोगों से लेकर कई विदेशी नागरिक भी भारत में आकर योग शिविर ज्वाइन करते हैं. इस महीने में योग की डिमांड और भी ज्यादा हो जाती है. इस दौरान योग के सामान से लेकर योग शिक्षकों की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

इस बारे में नोएडा स्थित योग स्टूडियो प्रणव योग (Pranav Yoga) के निदेशक एमएस श्रीनाथ कहते हैं, “योग दिवस की बदौलत हमारा कारोबार हर साल जून और जुलाई में 30-40 फीसदी तक बढ़ जाता है. हमारे साथ 300 से अधिक योग छात्र नामांकित हैं, जिनमें से 112 पिछले साल इन दो महीनों में परमानेंट मेम्बरशिप के लिए आए थे.” श्रीनाथ आगे बताते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में योग के लिए साइन अप करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है.

योग से कितना रेवेन्यू आता है?

जून 2017 ट्रेड बॉडी एसोचैम (trade body Assocham) ने एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें उन्होंने लगभग 3 लाख योग इंस्ट्रक्टर की कमी बताई थी. इस दौरान पांच लाख से ज्यादा योग प्रैक्टिशनर की मांग थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैश्विक योग इंडस्ट्री का अनुमानित मूल्य लगभग 80 अरब डॉलर है. वहीं भारत में वेलनेस इंडस्ट्री की वैल्यू 85 हजार करोड़ रुपये को पार कर गई है. साल 2020 तक योग इंडस्ट्री का 11.5 अरब डॉलर की इंडस्ट्री बनने की उम्मीद है. स्टेटिस्टिक्स और स्टडीज पोर्टल स्टेटिस्टा के मुताबिक अमेरिका में 2015 के आखिरी तक 37 मिलियन लोग योग का अभ्यास कर रहे थे, जबकि 2008 में यह संख्या 17 मिलियन थी.  2020 तक यह संख्या बढ़कर 55 मिलियन हो जाने की उम्मीद है. स्टेटिस्टा ने अपने एक रिपोर्ट में बताया कि “इंडस्ट्री के लिए योग क्लासेज रेवेन्यू का अहम जरिया हैं."

यह भी पढ़ें:  India Post GDS 2020 Results: रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे करें चेक

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement