Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं जैक डोर्सी जिनके बयान से भारत में उठा सियासी तूफान, BJP-कांग्रेस से लेकर AAP तक हर पार्टी कर रही जिक्र

Twitter Ex-CEO Jack Dorsey: जैक डोर्सी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि भारत सरकार ने किसान आंदोलन के वक्त ट्विटर पर दबाव बनाया था.

कौन हैं जैक डोर्सी जिनके बयान से भारत में उठा सियासी तूफान, BJP-कांग्रेस से लेकर AAP तक हर पार्टी कर रही जिक्र

jack Dorsey (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: माइक्रोब्लागिंग प्लेटफॉर्म Twitter पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जैक डोर्सी (Jack Dorsey) के एक बयान से भारतीय राजनीति में भूचाल आ गया है. डोर्सी  ने मंगलवार को एक इंटरव्यू के दौरान आरोप लगाया है कि किसान आंदोलन के वक्त भारत सरकार ने ट्विटर पर दबाव बनाया था. भारत सरकार ने कुछ ट्विटर अकाउंट बंद करने को कहा गया था, जिनमें किसान आंदोलन को लेकर सरकार की आलोचना की जा रही थी. उन्होंने आगे कहा कि बात ना मानने पर सरकार ने ट्विटर को बंद करने और कर्मचारियों के घरों पर छापे मारने की धमकी दी थी. जैक डोर्सी के आरोपों के बाद विपक्षी दल सरकार को घेर रहे हैं. हालांकि, सरकार ने इन आरोपों का खंड़न किया है. अब सवाल यह है कि जैक डोर्सी हैं कौन और उन्होंने ऐसे आरोप क्यों लगाए?

दरअसल, ट्विटर एक माइक्रोब्लागिंग प्लेटफॉर्म है इसकी शुरूआत 21 मार्च 2006 में हुई थी. इसको डेवलप करने में Jack Dorsey का साथ नोआ ग्लास और इवान विलियम्स ने दिया था. बिज स्टोन भी इसके संस्थापक रहे हैं. ट्विटर की स्थापना के 2 साल बाद डोर्सी को इसका CEO बनाया गया था. 2021 तक डोर्सी ने ट्विटर की कमान संभाली. इसके बाद पराग अग्रवाल ने सीईओ के रूप में डोर्सी की जगह ली थी. 

ये भी पढ़ें- Bhopal Satpura Bhawan fire: भाजपा के प्लान को 'राख' कर देगी सतपुड़ा भवन की आग, पढ़ें इससे कितना हुआ है नुकसान

जैक डोर्सी ने ट्विटर के सीईओ रहने के दौरान भारत का दौरा भी किया था. इस दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. इस मुलाकात की डोर्सी ने एक तस्वीर भी शेयर की थी. 13 नवंबर 2018 को इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा, 'हमारे साथ समय गुजारने के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. आपके साथ वैश्विक संवाद के महत्व के बारे में बात करके मैं खुश हूं. ट्विटर के लिए आपके सुझाव का धन्यवाद.'

2020 में विवादों में घिरे थे Jack Dorsey
46 साल के Jack Dorsey अमेरिका का जन्म अमेरिका के सेंट लुइस में हुआ. पढ़ाई के बाद  उन्होंने प्रोग्रामर के तौर पर काम करना शुरू किया था. 2006 में डोर्सी को ट्विटर का आइडिया आया था, जिसे उन्होंने अपने दोस्त नोआ ग्लास के साथ शेयर किया. इस आइडिया पर दोनों ने काम किया और ट्विटर को लॉन्च किया. डोर्सी उस समय विवादों में आए थे जब 2020 में ट्टिटर पर 100 से ज्यादा अकाउंट हैक हुए थे. जिसमें प्रभावितों में एलन मस्क, जेफ बेजोज और बराक ओबामा भी शामिल थे. हैक के पीछे बिटकॉइन घोटाला बताया गया था. इस हैक के बाद भी जैक डोर्सी विवादों में घिर गए थे और उनपर अविश्विस का आरोप लगा था.

विपक्षी दलों ने सरकार को घेरा
जैक डोर्सी के आरोप के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि अगर किसानों के आंदोलन को विफल करने का प्रयास किया गया था, तो यह गलत है. वहीं कांग्रेस ने सरकार पर लोकतंत्र को कमजोर करने का आरोप लगाया और कहा कि सरकार को इस मामले में स्पष्ट तौर पर जवाब देना चाहिए. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि सरकार को पत्रकारों, मीडिया और सोशल मीडिया मंचों को ‘डराना-धमकाना’ बंद करना चाहिए. खड़गे  ने ट्वीट किया, ‘भाजपा-आरएसएस के राजनीतिक वंशज, जिनके पूर्वज स्वतंत्रता के आंदोलन में हिन्दुस्तानियों के ख़िलाफ खडे़ होकर अंग्रेजों के पक्ष में लड़े, वो ट्विटर के पूर्व सीईओ के बयान पर राष्ट्रवाद का ढोंग न रचें! देश को शर्मिंदा करने में भाजपा अव्वल है.’ उन्होंने दावा किया कि अंग्रेजों की गुलामी से भाजपा ने केवल तानाशाही की टूलकिट अपनाई है.

ये भी पढ़ें- कलकत्ता हाईकोर्ट ने विपक्षी पार्टियों की बढ़ाई चिंता, पंचायत चुनाव की नामांकन तारीख बढ़ाने से इनकार 

भारत सरकार ने किया खंडन
 भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जैक डोर्सी के आरोपों को खारिज किया. उन्होंने कहा, "ट्विटर को कभी कोई धमकी जारी नहीं की गई. हालांकि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर भारत विरोधी गतिविधियों को दिखाया गया. उन्होंने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान हुई अप्रिय घटनाओं के परोक्ष संदर्भ में कहा, "हमने लाल किले पर तिरंगे को नीचे खींचे जाने और पुलिसकर्मियों की पिटाई के फुटेज से भरी ट्विटर टाइमलाइन पर आपत्ति जताई थी. भाजपा नेता ने कहा कि हमने बताया कि यह कार्य अमेरिकी संसद की घेराबंदी से कम अपमानजनक नहीं था, जिसके लिए ट्विटर ने संवेदनशीलता दिखाई थी. देश में नहीं रहने वाले लोगों के भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के असत्यापित खातों के भी उदाहरण थे. हमने अनुरोध किया था कि वे ऐसे यूजर्स के खिलाफ कार्रवाई करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement