Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Financial Influencers कौन हैं, क्यों वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को लगता है इनसे डर?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आशंका जताई है कि फाइनेंशियल इन्फ्लुएंसर्स की वजह से लोग फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं. उनके पैसे डूब रहे हैं.

Financial Influencers कौन हैं, क्यों वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को लगता है इनसे डर?

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण. (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने देश को फाइनेंशियल इन्फ्लुएंसर्स से आगाह किया है. उनका कहना है कि देश में Panzi ऐप्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है. जो भी फाइनेंशियल इन्फ्लुएंसर्स की सलाह मानते हैं, अक्सर उनके पैसे डूबने का खतरा मंडराता है.

निर्मला सीतारमण ने कहा है कि मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऐसे फ्रॉड ऐप पर लगाम लगाने के लिए काम कर रही है. लोगों को फाइनेंशियल फ्रॉड से बचाने के लिए रणनीति तैयार की जा रही है.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'अगर तीन या चार लोग हमें ठीक सलाह देते हैं तो 10 में 7 ऐसे लोग हैं, जो बेतुके सलाह दे रहे हैं.'

इसे भी पढ़ें- असम की जेल में साजिश के राज उगलेगा अमृतपाल, डिब्रूगढ़ में हाई अलर्ट, खालिस्तानियों के हंगामे का सता रहा डर

बेंगलुरु में एक इवेंट के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने फाइनेंशियल इन्फुलएंसर्स पर कहा कि अगर आपको कोई भी सलाह दे रहा है तो उसे दो बार चेक करें. किसी की सलाह पर निर्भर होकर वित्तीय जोखिम लेने से बचना चाहिए. 

इसे भी पढ़ें- भिंडरावाले के गांव में दी गिरफ्तारी, जानिए गुरुद्वारे में क्या बोला अमृतपाल सिंह

कौन होते हैं Financial influencers?

फाइनेंशियल इन्फ्लुएंसर ऐसे लोग हैं जो लोगों को पैसे कमाने का जुगाड़ बताते हैं. अक्सर ऐसे लोग मनी मैनेजमेंट की ट्रेनिंग के नाम पर अजीबो-गरीब सलाह देते हैं. ये इन्फ्लुएंसर लोगों को वित्तीय सलाह देते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ब्लॉग और वेबसाइट के जरिए ये लोगों को सलाह देते हैं. 

इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर जैसे ऐप्स के जरिए ये लोग लोगों को वित्तीय सलाह देते हैं. कई बार ऐसी सलाह लोगों की मेहनत की कमाई को डुबा देते हैं. इन दिनों फेक ऐप्स की बाढ़ आई हुई है. तरह-तरह के वित्तीय जोखिम बढ़ गए हैं. ऐसे में वित्तमंत्री ने लोगों को सलाह दी है कि किसी की भी सलाह को न मानें. किसी जानकारी को दो बार क्रॉस चेक करें और अपनी मेहनत की कमाई को बर्बाद होने से बचाएं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement