Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Operation Kaveri: गृहयुद्ध से जल रहा सूडान, कैसे INS सुमेधा ने किया 278 भारतीयों का रेस्क्यू, जानिए इनसाइड स्टोरी

Operation Kaveri: दो सैन्य अधिकारियों की लड़ाई में सूडान जल रहा है. वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है.

Operation Kaveri: गृहयुद्ध से जल रहा सूडान, कैसे INS सुमेधा ने किया 278 भारतीयों का रेस्क्यू, जानिए इनसाइड स्टोरी

ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान से लाए गए 278 भारतीय. (तस्वीर-ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान में फंसे 278 भारतीय नौसेना के जहाज INS सुमेधा के जरिए स्वदेश लौट आए हैं. वहां फंसे हिंदुस्तानियों के लिए सरकार ने जरूरी राहत सामग्री भी भेज दी है. भारतीय नौसेना का दूसरा जहाज आईएनएस तेग भारतीयों को सूडान से निकालने के मिशन ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत वहां के बंदरगाह पर पहुंच गया है, जिससे और भारतीय नागरिकों को बाहर निकाला जा सके. 

सूडान में करीब 3000 भारतीयों को निकालने के लिए अभियान शुरू किया गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, 'ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान में फंसे भारतीयों का पहला जत्था रवाना हो गया. आईएनएस सुमेधा पर सवार होकर 278 लोग सूडान के बंदरगाह से जेद्दा के लिए रवाना हुए.'

इसे भी पढ़ें- Sudan Crisis: अनगिनत मौतें, भागते लोग और गृहयुद्ध में जलते शहर, क्यों सूडान में हर तरफ नजर आ रहा तबाही का मंजर?

नौसेना का एक और जहाज हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल

बहरहाल, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन रेस्क्यू ऑपरेशन पर नजर रखने के लिए जेद्दा पहुंच गए हैं. एक अन्य ट्वीट में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने बताया कि सूडान से निकासी अभियान में भारतीय नौसेना का एक और जहाज आईएनएस तेग शामिल हो गया है. 

सूडान में फंसे हिंदुस्तानी.

अरविंद बागची ने कहा, 'आईएनएस तेग सूडान के बंदरगाह पर पहुंच गया है. इसमें और अधिकारी तथा वहां फंसे भारतीयों के लिए राहत सामग्री है. इससे सूडान के बंदरगाह पर दूतावास के कैम्प कार्यालय द्वारा किये जा रहे निकासी प्रयासों को बल मिलेगा.'

सूडान में मारे जा चुके हैं 400 से ज्यादा लोग

भारत ने हिंसाग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए सोमवार को 'ऑपरेशन कावेरी' शुरू किया. सूडान में सेना और अर्द्धसैनिक समूह के बीच सत्ता हासिल करने के लिए भीषण संघर्ष जारी है. इस भीषण लड़ाई में पिछले 12 दिनों से जारी भीषण लड़ाई में 400 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. वहीं, सूडान में दोनों पक्षों के 72 घंटे के संघर्ष विराम पर सहमत होने के बाद भारत ने वहां फंसे अपने नागरिकों को बाहर निकालने के प्रयास तेज कर दिए हैं. 

ऐसे हुई ऑपरेशन कावेरी की शुरुआती

विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में कहा कि सूडान के बंदरगाह और जेद्दा में जरूरी आधारभूत ढांचा तैयार किया गया है. उन्होंने ट्वीट किया, 'सऊदी अरब के जेद्दा में आने के बाद ऑपरेशन कावेरी की टीम में शामिल हुआ, सूडान से भारतीयों को निकालने की व्यवस्था के लिए स्थापित नियंत्रण कक्ष गया.'

सूडान में फंसे हिंदुस्तानी.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा था कि सूडान में फंसे हमारे नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू हो गया है. भारतीय जहाज और विमान भारतीयों को स्वदेश लाने के लिये तैयार हैं. 

इसे भी पढ़ें- भद्दी गालियां, मेंटल टॉर्चर और यौन शोषण फिर भी चुप कुश्ती संघ, बृजभूषण यूं ही नहीं बने हैं खिलाड़ियों के लिए विलेन

सूडान से वापस लाए जाएंगे 3,000 हिंदुस्तानी

रविवार को भारत ने कहा था कि हिंसा प्रभावित सूडान में फंसे भारतीयों को इस अफ्रीकी देश से सुरक्षित रूप से निकालने की अपनी इमरजेंसी प्लानिंग के तहत जेद्दा में दो सी-130जे सैन्य परिवहन विमान उड़ान भरने के लिए तैयार रखे गए हैं. 

सूडान में फंसे हिंदुस्तानी.

भारतीय नौसेना के एक जहाज आईएनएस सुमेधा को क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण बंदरगाह पर रखा गया था. शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूडान से 3000 से अधिक भारतीयों को सुरक्षित रूप से निकालने की इमरजेंसी प्लानिंग की तैयारी के निर्देश दिए थे. (इनपुट: PTI)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement