Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यदि Pakistan के पीएम इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव हार गए तो क्या होगा?

इमरान खान कब तक बने रह सकते हैं पीएम? आइए जानते हैं

Latest News
यदि Pakistan के पीएम इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव हार गए तो क्या होगा?

imran khan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान में राजनीतिक उथल-पुथल के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) रविवार को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए तैयार हैं. पाकिस्तान के विपक्ष की ओर से देश को आर्थिक और राजनीतिक कमजोरी में धकेलने का आरोप लगाने के बाद नेशनल असेंबली में वोटिंग होगी. 

Pakistan Tehreek-e-Insaf (पीटीआई) ने बुधवार को 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में अपना बहुमत खो दिया था. उसके गठबंधन सहयोगी एमक्यूएम-पी ने कहा कि सात सांसद विपक्षी गठबंधन को वोट देंगे. उनसे पहले कई अन्य सहयोगियों और PTI MNA ने घोषणा की कि वे अब समर्थन नहीं देंगे. नतीजतन, इमरान खान को अब 163 सांसदों का ही समर्थन प्राप्त है जबकि विपक्ष के पास 199 का आंकड़ा है. यह आंकड़ा एक साधारण बहुमत की आवश्यक संख्या 172 से अधिक है लेकिन अगर प्रधानमंत्री इस आंकड़े को हासिल करने में पीछे रह जाते हैं तो क्या होगा? अगले प्रधान मंत्री का चुनाव कैसे होगा? आइए जानते हैं...

क्या है पाकिस्तान में सरकार और पीएम बनाने के नियम?
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के नियमों में उल्लेख है कि यदि प्रधानमंत्री की सीट खाली हो जाती है तो सदन बिना बहस नए मुस्लिम प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए आगे बढ़ेगा. इसके तहत कोई भी सदस्य शीर्ष पद के लिए किसी मुस्लिम उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव या समर्थन कर सकता है लेकिन किसी भी सांसद का नाम दो बार प्रस्तुत नहीं किया जा सकता. उनका नाम केवल एक ही नामांकन पत्र पर रखा जा सकता है. एक बार नाम तय हो जाने के बाद उम्मीदवार के नाम प्रधानमंत्री का चुनाव होने वाले दिन से पहले के दिन दोपहर 2 बजे तक सचिव को भेज दिए जाएंगे.  

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले Imran Khan को क्यों सता रहा मौत का डर?
नामांकन पत्रों को अस्वीकार करने की शक्ति 
स्पीकर उम्मीदवारों या उनके प्रस्तावकों या समर्थकों की उपस्थिति में नामांकन पत्र की जांच करेंगे और यदि वह असंतुष्ट होंगे तो नामांकन पत्र को अस्वीकार कर सकते हैं. स्क्रूटनी के बाद स्पीकर के पास नामांकन पत्रों को स्वीकार या अस्वीकार करने की शक्ति होती है. यदि कागजात खारिज कर दिए जाते हैं तो स्पीकर को कारणों को दर्ज करना होगा. 

एक उम्मीदवार चुनाव होने से पहले किसी भी समय अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकता है, चुनाव के दिन स्पीकर उम्मीदवारों के नाम पढ़कर सुनाते हैं. यदि चुनाव लड़ने वाला केवल एक उम्मीदवार है और वे असेंबली की कुल सदस्यता के बहुमत के वोटों को सुरक्षित करते हैं तो अध्यक्ष उन्हें निर्वाचित घोषित कर देगा. यदि चुनाव लड़ने वाला उम्मीदवार कुल सदस्यता के बहुमत के वोटों को सुरक्षित करने में विफल रहता है तो पूरी कार्यवाही नए सिरे से शुरू होगी. 

Video: पाकिस्तान के हिंदू सांसद ने उड़ा दीं Imran Khan की धज्जियां! बताया कैसे मुल्क को किया कमजोर
 

यदि दो या अधिक चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार हैं और यदि कोई भी उम्मीदवार पहले चुनाव में इतना बहुमत हासिल नहीं करता है तो दो सबसे अधिक मत प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के बीच दूसरा मतदान होगा. यदि सबसे अधिक मत प्राप्त करने वाले दो या दो से अधिक उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त मतों की संख्या समान है तो उनके बीच आगे मतदान तब तक किया जाएगा जब तक कि उनमें से एक सदस्य उपस्थित सदस्यों के मतों का बहुमत प्राप्त नहीं कर लेता. 

इमरान कब तक बने रह सकते हैं पीएम? 
प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद अध्यक्ष राष्ट्रपति को लिखित रूप में परिणाम भेजेगा और सचिव राजपत्र में प्रकाशित होने के लिए एक अधिसूचना जारी करेगा. पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 94 के अनुसार, राष्ट्रपति प्रधानमंत्री को तब तक पद पर बने रहने के लिए कह सकता है जब तक कि उनका उत्तराधिकारी पद ग्रहण नहीं कर लेता. 

अल्पमत में Imran Khan खान की सरकार, पूर्व पत्नी रेहम खान ने कह दी बड़ी बात
 

क्या है पाकिस्तान असेंबली का हाल?
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 342 सदस्य हैं. यहां बहुमत के लिए 172 सीटों की जरूरत है. एमक्यूएम के सरकार से हटने के बाद अब इमरान खान के पास 163 सांसदों का समर्थन है. इसमें इमरान की अपनी पार्टी पीटीआई को 155, पीएमएलक्यू को 4, जीडीए को 3, बीएपी के पास 1 और एएमएल के पास 1 सीट है. अगर विपक्ष की बात करें तो उसका आंकड़ा बहुमत से ऊपर है. इसमें पीएमएल-एन को 84, पीपीपी को 56, एमक्यूएम 7, एमएमए को 14, निर्दलीय 3, पीएमएल-क्यू 1, एएनपी 1, बीएनपीएम 4, बीएपी 4 और जेडब्ल्यूएपी को 1 सीट का समर्थन प्राप्त है. 

Pakistan: इस्तीफा नहीं दूंगा, अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान का सामना करने को तैयार- Imran Khan
 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement