Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आपके पोर्टफोलियो में Global Equity Fund क्यों जरूरी है और यह आपके निवेश को कैसे फायदा पहुंचा सकता है?

आपकी निवेश यात्रा में एक अंतरराष्ट्रीय इक्विटी फंड (international equity fund) महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. आइए जानते हैं कि क्यों ग्लोबल फंड्स में निवेश मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है और कैसे आप इसमें निवेश कर सकते हैं.

Latest News
आपके पोर्टफोलियो में Global Equity Fund क्यों जरूरी है और यह आपके निवेश को कैसे फायदा पहुंचा सकता है?

ग्लोबल फंड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ग्लोबल फंड (Global Fund) आपको अपने देश सहित दुनिया में कहीं भी निवेश करने की पॉवर देते हैं. यह सिक्योरिटीज के वैश्विक ब्रह्मांड से सर्वोत्तम निवेश की पहचान करने में मदद करता है. उन्हें निष्क्रिय रूप से भी प्रबंधित किया जा सकता है. आप अपने पोर्टफोलियो में अलग-अलग शेयर जोड़ कर अपने पोर्टफोलियो को मजबूत बना सकते हैं. अंतरराष्ट्रीय निवेश पर विचार करते समय वैश्विक फंड का चयन करें, यह आपके जोखिम को कम करने में मदद करेंगे.

मार्केट को उभरते और सीमावर्ती, दो अलग-अलग विकसित बाजारों में बांटा गया है. यहां हर कैटेगरी में अपनी श्रेणी और जोखिम वाले देश शामिल होते हैं. जोखिम से बचने के सबसे बड़े अवसर हासिल करने के लिए, निवेशक को उभरते बाजारों का चयन करना चाहिए, क्योंकि ऐसे देश दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाएं हैं. इसके चलते ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

जैसे म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में स्थानीय स्तर पर निवेश करने के 2 विकल्प इक्विटी फंड या डेट फंड के तौर पर मौजूद हैं. वैसे ही वैश्विक स्तर पर भी आप ग्लोबल डेट (Global Debt) या ग्लोबल इक्विटी फंड (Global Equity funds) चुन सकते हैं.

ग्लोबल डेट

ग्लोबल डेट श्रेणी में बहुत सारे फंड के साथ, कुछ हाई-प्रोफाइल प्रतिनिधि फंडों में वैनगार्ड टोटल इंटरनेशनल बॉन्ड इंडेक्स फंड (anguard Total International Bond Index Fund) शामिल है, जिसके पास जून 2020 के अंत तक शुद्ध संपत्ति में 142 बिलियन डॉलर से अधिक है. अमेरिकन फंड्स कैपिटल वर्ल्ड बॉन्ड फंड (Capital World Bond Fund), जिसकी कुल संपत्ति 13 बिलियन डॉलर से अधिक है और 11 अरब डॉलर से अधिक की शुद्ध संपत्ति के साथ पिमको इंटरनेशनल बॉन्ड फंड (PIMCO International Bond Fund) है. ग्लोबल डेट फंड की विभिन्न विशेषताओं और आवंटन के साथ, प्रत्येक यू.एस. और गैर-यू.एस. फिक्स्ड-इनकम सिक्योरिटीज के विभिन्न विविध पोर्टफोलियो में निवेश करता है.

ग्लोबल इक्विटी

ग्लोबल इक्विटी फंड (Global Equity fund) के साथ आप घरेलू और दुनिया भर में स्टॉक खरीद सकते हैं और आवंटन रणनीतियों और प्रबंधन शैलियों के सैकड़ों संयोजनों में आ सकते हैं.

लार्ज-कैप ग्लोबल इक्विटी स्पेस में शामिल प्रमुख फंड हैं, अमेरिकन फंड्स न्यू पर्सपेक्टिव फंड (American Funds New Perspective Fund) जिसकी शुद्ध संपत्ति जून 2020 के अंत तक 95 बिलियन डॉलर से अधिक है. अमेरिकन फंड्स कैपिटल वर्ल्ड ग्रोथ एंड इनकम फंड (American Funds Capital World Growth and Income Fund) की शुद्ध संपत्ति 91.2 बिलियन डॉलर और फर्स्ट ईगल ग्लोबल फंड (First Eagle Global Fund), जो 41 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति का प्रबंधन करता है.

बड़ा सवाल?

क्या आपके भारतीय पोर्टफोलियो में ग्लोबल फंड मायने रखता है? जवाब आसान है मेरे दोस्त. मैंने आपको कई कारण बताए हैं कि आपकी निवेश यात्रा में एक अंतरराष्ट्रीय इक्विटी फंड क्यों ज्यादा मायने रखेगा.

1. भारत की जीडीपी वृद्धि धीमी है और इसे एक या दो चौथाई से अधिक आकार में वापस लाने में मदद मिलेगी. भारतीय इक्विटी रैलियां तेजी से संकीर्ण होती जा रही हैं. अमेरिकी इक्विटी बाजारों में ऐसे मुद्दे नहीं हैं और इसलिए वे आकर्षक हो जाते हैं.

2. Google, Facebook, Amazon, Microsoft और Tesla जैसे वैश्विक दिग्गज भी भारत में तेजी से घरेलू नाम बन गए हैं। यदि आप फेसबुक और व्हाट्सएप पर एक साथ घंटों बिता रहे हैं, अमेज़ॅन पर ऑनलाइन खरीदारी करने और अपना कंप्यूटर चलाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट का उपयोग कर रहे हैं तो उनके शेयरों का स्वामित्व सामान्य ज्ञान है.

3. आप एक बटन दबाकर उनके शेयर खरीद सकते हैं और आपके बैंक खाते को घरेलू एएमसी (AMC) से जोड़ने में 10 मिनट से अधिक समय नहीं लगेगा जो इन कंपनियों में निवेश करने वाले फंड की पेशकश कर रहा है.

4. यह काफी सुविधाजनक भी है. आप इन शेयरों को भारतीय रुपये में एक फंड के जरिए खरीदते हैं. याद रखें, भारतीय रिजर्व बैंक आपको विदेशी संपत्ति में प्रति वर्ष 250,000 डॉलर तक निवेश करने की अनुमति देता है.

5. वैश्विक टेक दिग्गजों और अमेरिकी फॉर्च्यून 100 कंपनियों के बीच कमाई कैसे बढ़ रही है? साल दर साल और तिमाही दर तिमाही देखिए कहां ज्यादा निवेश हो रहा है.

6. Google, FB, Microsoft, Amazon और Tesla की कमाई ने पिछले एक दशक में उदारतापूर्वक काम किया है और ये कंपनियां अब वैश्विक कारोबार चला रही हैं.

7. आमतौर पर, अमेरिकी बाजार भारतीय शेयरों की तुलना में मंदी के दौर में कम पड़ जाता है और इन शेयरों के साथ ऐसे इक्विटी फंड का स्वामित्व आपके भारतीय पोर्टफोलियो के लिए बेहतर साबित होगा.
 
यहां कुछ और फंड दिए गए हैं जिन पर आप गौर कर सकते हैं:

1. Franklin Feeder Fund Franklin US Opportunity Fund: लंबी अवधि में उत्कृष्ट प्रदर्शन. टेक और ऑन-ग्राउंड अमेरिकी व्यवसायों का उत्कृष्ट पोर्टफोलियो.
2. ICICI Prudential US BlueChip Equity Fund: यूएस फॉर्च्यून 100 कंपनियों की सूची से संबंधित शीर्ष शेयरों में उत्कृष्ट विविधीकरण.
3. Motilal Oswal Nasdaq 100 ETF / FoF: अगर आप वैश्विक प्रौद्योगिकी कहानी में विश्वास करते हैं तो यह फंड आपके लिए है.

यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ग्लोबल फंड मैनेजमेंट के लिए चेक करना चाहिए

  • अंतर्राष्ट्रीय फंडों में निवेश के कम से कम पांच साल का ट्रैक रिकॉर्ड होना चाहिए ताकि आप जान सकें कि फंड मैनेजर कम से कम एक बुल या बियर साइकिल से गुजरा है. यहां पर दोनों को ही महत्व देना जरूरी है.
     
  • वैश्विक निवेश का वादा करने वाले नए फंड ऑफर न खरीदें.
     
  • 10-15 फीसदी आपके घरेलू पोर्टफोलियो का ग्लोबल फंड होना चाहिए.
     
  • डायरेक्ट रूट और ग्रोथ विकल्प चुनें.
     
  • और अंत में, व्यय अनुपात को देखें. यह वह है जो फंड आपसे हर साल वसूलता है चाहे आप पैसा कमाएं या नहीं. अनुपात जितना कम होगा, फंड उतना ही बेहतर होगा.

वैश्विक फंड की रिव्यू और प्रमुख निष्कर्ष:

  • ग्लोबल फंड एक ऐसा फंड है जो निवेशक के अपने देश सहित दुनिया में कहीं भी स्थित कंपनियों में निवेश करता है.
     
  • वैश्विक फंड प्रतिभूतियों के वैश्विक ब्रह्मांड से सर्वोत्तम निवेश की पहचान करना चाहते हैं.
     
  • एक वैश्विक फंड एकल परिसंपत्ति वर्ग पर केंद्रित हो सकता है या कई परिसंपत्ति वर्गों को आवंटित किया जा सकता है.


यह भी पढ़ें:  Flight Ticket Offer : अब सिर्फ 1,300 रुपये में होगा हवाई सफर! जल्दी से टिकट बुक करें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement