Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund Investment: साल 2022 में इन funds में जरुर करें निवेश, होगा अच्छा मुनाफा

अक्सर हमारे आसपास लोग आर्थिक तंगी से गुजर रहे होते हैं, अगर उन्होंने सही तरीके से निवेश किया होता तो यह परेशानी नहीं आती.

Mutual Fund Investment: साल 2022 में इन funds में जरुर करें निवेश, होगा अच्छा मुनाफा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नए साल 2022 में क्यों ना कुछ ऐसे mutual funds में निवेश किये जायें, जिससे हम आर्थिक तौर पर और मजबूत हो सकें. आज यहां हम कुछ ऐसे ही mutual funds के बारे में बताएंगे जो आपके लिए 2022 और भी अच्छा बना देंगे. लेकिन उससे पहले हम आपको यह बताएंगे कि आपको Individually कितना रूपया लगाना चाहिए. हमें अपनी आय में से हर महीने कम से कम 10 प्रतिशत आय का निवेश कर देना चाहिए.

Global Fund
आज पूरी दुनिया digital हो गई और इसकी सबसे बड़ी वजह कहीं ना कहीं कोविड है. अब सोचिये जब दुनिया ग्लोबल हो रही है तो ऐसे में technology companies को फायदा होगा. सारी technology companies चाहे Amazon, Apple या Google हो, यह सब अमेरिकन कम्पनीज़ हैं. इसका मतलब है Covid से सीधा-सीधा अमेरिकन टेक्नोलॉजी कम्पनीज़ को फायदा हुआ है. तो हमें अमेरिकन टेक्नोलॉजी कम्पनीज़ में निवेश करना चाहिए. अब इसके लिए जो सबसे अच्छा तरीका है कि हम एक Passive fund का चुनाव करें. क्योंकि Active fund में हमें वहां के कम्पनीज़ के बारे में ज्यादा पता नहीं है, वहां के रेगुलेशन के बारे में ज्यादा पता नहीं है. इसलिए अगर हम वहां के टेक्नोलॉजी इंडेक्स में इन्वेस्ट करें तो अपने आप अच्छी इन्वेस्टिंग हो जाएगी और इसके लिए Mirae asset का Fang+ fund है. यह एक ऐसा फण्ड है जो US की दस बड़ी टेक्नोलॉजी और consumer discretionary में निवेश करता है. Passive fund होने की वजह से कॉस्ट भी कम होती है. साथ ही टेक्नोलॉजी फोकस्ड होने की वजह से अच्छा मुनाफा भी दिलाएगा.

Mirae asset Fang+ fund एक ETF है. इसमें और अन्य mutual fund में एक अंतर होता है. आप Mirae asset Fang+ fund को दूसरे mutual fund की तरह नहीं खरीद सकते हैं. आप इसमें स्टॉक्स की तरह खरीदते हैं, क्योंकि ETF एक स्टॉक्स का बास्केट है. ETF खरीदने के लिए आपके पास demat account होना जरुरी है.

Large Cap fund

Large Cap funds ऐसी स्कीम्स होती हैं, जिनका पैसा fund houses अपने सेक्टर की मार्केट लीडर कम्पनीज़ में लगाते हैं. इस कैटेगरी में HDFC Index Fund sensex plan या फिर आप चाहें तो ICICI का index plan भी ले सकते हैं.

Large & Midcap Fund 

इस fund में आपको ज्यादा options मिलेंगे. मार्केट कैप के मुताबिक पहली 100 बेस्ट कंपनियों से लेकर 250 कंपनियां. इसमें आप एक्टिव लार्ज एंड मिड कैप फण्ड का चुनाव कर सकते हैं. जिसमें आपके पास ज्यादा कंपनियों का चुनाव करने का आप्शन होगा. इसमें Kotak Equity Opportunities fund में निवेश कर सकते हैं.

Flexi Cap fund

इसमें लार्ज, मिडकैप और स्माल कैप किसी भी fund में कितना भी प्रतिशत निवेश किया जा सकता है. इसमें अच्छी बात यह है इसमें 30 प्रतिशत ग्लोबल एलोकेशन होता है.

यह भी पढ़ें: Mutual Fund: इस तरीके से करेंगे निवेश तो नही होगा नुकसान!

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement