trendingPhotosDetailhindi4022748

समोसे और जलेबी को English में क्या कहते हैं, क्या आप जानते हैं?

मौसम चाहे सर्दियों का हो या गर्मियों का, शाम के चार बजते ही हर भारतीय के मन में समोसे, जलेबी, कचौड़ी आदि का ख्याल आने लगता है. दिन ढलते ही लोगों के मन में चाय की तलब जागने लगती है और फिर चाय के साथ कुछ गरमा-गरम खाने को मिल जाए तो क्या ही कहने.

भारत में समोसे और कचौड़ियों के बिना स्नैक्स पार्टी अधूरी मानी जाती है तो वहीं, खाने को पचाने के लिए रायते का भी बड़ा जरूरी रोल है. ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें सामने देख हर किसी की डाइट थोड़ी हल्की पड़ ही जाती है. अब आप भी जलेबी, समोसा खाते तो बड़े चाव से हैं लेकिन क्या आपको इनके अंग्रेजी नाम पता हैं? अगर नहीं तो यह खबर आपको इस सवाल का जवाब जानने में मदद करेगी. 
 

1.कचौड़ी

कचौड़ी
1/5

कचौड़ी को हमारे देश में खूब चाव से खाया जाता है. यह लोगों के सबसे पसंदीदा स्नैक्स में से एक है. आपको बता दें कि कचौड़ी को ​इंग्लिश में Pie कहते हैं. हालांकि, अगर आप किसी दुकानदार से इसका अंग्रेजी नाम कहते हुए मांगेंगे तो शायद उस दिन आपको आपके पसंदीदा स्नैक्स से हाथ धोना पड़े.
 
 



2.जलेबी

जलेबी
2/5

जलेबी को अंग्रेजी में Rouded Sweet या Funnel Cake कहा जाता है. इसके अलावा कुछ लोग इसके लिए Sweetmeat या Syrup Filled Ring जैसे शब्दों का उपयोग भी करते हैं. 
 



3.पानीपुरी या गोलगप्पे

पानीपुरी या गोलगप्पे
3/5

पानीपुरी से तो हर भारतीय का अलग नाता है. पानीपुरी सामने हो और कोई इसे खाने से मना कर दे ऐसा शायद ही मुमकिन है. देशभर में इसे खूब पसंद किया जाता है. भारत के कई हिस्सों में इसे गुपचुप या फुचका के नाम से भी जाना जाता है. वहीं, इंग्लिश में इसे Water Balls कहते हैं. Water मतलब पानी और Balls मतलब पुरी.



4.समोसा

समोसा
4/5

कहते हैं कि उत्तर भारतीय लोगों को खुश करना हो तो उन्हें समोसे की पार्टी दे दीजिए. कई लोग अंग्रेजी में भी जब इसे Samosa ही लिखते-बोलते हैं लेकिन प्रॉपर इंग्लिश नाम की बात करें तो इसे Rissole कहा जाता है.
 



5.रायता

रायता
5/5

खाने के शौकीन अधिकतर लोगों को गर्मियों में बूंदी का रायता पसंद आता है लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि रायते को इंग्लिश में क्या कहते हैं. बता दें कि क्योंकि रायता दही से बनता है, इसलिए इसे Mix Curd कहा जाता है.
 



LIVE COVERAGE