trendingPhotosDetailhindi4015623

Holi 2022: विदेशों में भी होली से मिलते-जुलते होते हैं त्योहार, परंपराओं की समानता जान हैरान रह जाएंगे

होली का त्योहार भारत में और दुनिया के जिस भी कोने में भारतीय रहते हैं वहां मनाया जाता है. होली से ही मिलते-जुलते त्योहार दुनिया भर में मनाए जाते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 14, 2022, 10:31 PM IST

होली प्रमुख त्योहार है और भारतीय इसे खूब धूमधाम से मनाते हैं. भारत ही नहीं दुनिया में जहां भी भारतीय समुदाय है वहां होली का त्योहार मनाया जाता है. होली जैसी परंपरा और उद्देश्य वाले कई त्योहार दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में मनाया जाता है. आपको बता दें कि ये सभी त्योहार उन देशों के स्थानीय या लोक त्योहार की तरह हैं बिल्कुल वैसे ही जैसे होली भी आस्था का लोकपर्व है.

1.न्यूजीलैंड में होता है होली जैसा उत्सव

न्यूजीलैंड में होता है होली जैसा उत्सव
1/5

न्‍यूजीलैंड के अलग-अलग शहरों में हर साल रंगीला त्‍योहार मनाया जाता है. 6 दिन तक चलने वाले उत्सव में लोग शहर के पार्कों में रंग-बिरंगे कपड़ों और सिर पर हैट वगैरह लगाकर आते हैं. सब एक-दूसरे के शरीर पर रंगों की पेंटिंग करते हैं. इस त्योहार को मनाने के पीछे उद्देश्य पुरानी स्मृतियों को भुलाकर सकारात्मक नजरिए से आगे बढ़ना है.



2.रोम में होलिका दहन जैसी परंपरा

रोम में होलिका दहन जैसी परंपरा
2/5

रोम में रेडिका का त्योहार मनाने का चलन है. होलिका दहन की ही तरह इस दिन किसी ऊंची जगह पर बोनफायर किया जाता है और लोग नाचते-गाते हैं. मई महीने में मनाए जाने वाले इस त्योहार का उद्देश्य नई फसल का स्वागत करना है. रेडिका वहां अन्न की देवी भी मानी जाती हैं. साथ ही बोनफायर के पीछे एक उद्देश्य बुराइयों और बुरी शक्तियों को नष्ट करना भी है.



3.स्पेन का टोमाटिना फेस्टिवल तो सब जानते हैं

स्पेन का टोमाटिना फेस्टिवल तो सब जानते हैं
3/5

स्पेन में हर साल टोमाटिना फेस्टिवल मनाया जाता है और फिल्म जिंदगी न मिलेगी दोबारा की वजह से अब यह काफी लोकप्रिय हो चुका है. यह भी होली जैसा ही त्योहार है. इसे टमाटरों के साथ खेला जाता है. इस फेस्टिवल में रेन डांस और नाच-गाना भी खूब होता है.



4.थाईलैंड में होली जैसा त्योहार है सांगक्रॉन

थाईलैंड में होली जैसा त्योहार है सांगक्रॉन
4/5

थाईलैंड में होली की तरह का त्योहार सांगक्रॉन है. इसमें लोग मठों में जाकर भिक्षुओं को दान देते हैं और एक-दूसरे के ऊपर खुशबू वाला सुगंधित पानी छिड़कते हैं. इस त्योहार के पीछे उद्देश्य आपस में बैर-भाव भूलकर प्रेम से रहने की कोशिश करना है.



5.पेरू का इनकान फेस्टिवल भी होली जैसा

पेरू का इनकान फेस्टिवल भी होली जैसा
5/5

पेरू में होली की तरह का फेस्टिवल है इनकान उत्सव. इसमें रंग-बिरंगे पारंपरिक कपड़ों में लोग घूमते-फिरते हैं. शहर में झांकी निकाली जाती है. 5 दिन तक चलने वाले उत्सव में फसल, प्रेम और समृद्धि की कामना की जाती है. पूरा शहर होली की तरह रंगों में डूबा नजर आता है.



LIVE COVERAGE